Horoscope, 17 January 2022: इन राशियों के जातक रहें सावधान, मिलेगा अशुभ परिणाम, पढ़ें अपना राशिफल, "भाजपा सीटें घोषित करने में जितना विलंब करेगी, उसकी मुश्किलें उतनी ही बढ़ेगी", 17 जनवरी को लॉन्च होगा Tata Safari का Dark Edition, कंपनी ने किया टीजर शेयर, पार्टी में दिखना चाहती है आकर्षक, तो जान लें अपना बॉडी शेप , WHO ने बताया, Omicron से बचने के लिए Immunity को ऐसे करें मज़बूत, Miss & Mrs. Banaras प्रतियोगिता में Samiksha Keshri और Vandana Singh ने जीता ख़िताब, सपा नेता ने पार्टी कार्यालय के बाहर की आत्मदाह की कोशिश, टिकट न मिलने पर था नाराज, भारत की Tasnim Mir ने रचा इतिहास, यूपी में गलन वाली ठंड, रद्द की गई कई ट्रेनें, जानें मौसम अपडेट, Lakshya Sen और Chirag-Satwik की जोड़ी इंडिया ओपन के फाइनल में,

D

Weight Gain Tips: वज़न बढ़ाने के बेहतरीन घरेलू उपाय, आप भी आज़माएं और देखें फ़र्क

Weight Gain Tips: वज़न बढ़ाने के बेहतरीन घरेलू उपाय, आप भी आज़माएं और देखें फ़र्क

कुछ लोगों के लिए वज़न घटाना एक बहुत बड़ा काम होता है। लोग अपना वज़न कम करन के लिए जिम जाने से ले कर डाइटिंग तक, क्या कुछ नहीं करते। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने पतले शरीर और कम वज़न को ले कर परेशान रहते हैं। ऐसे में लोग कितने सारे Supplements या Protein Products का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह आपके शरीर के लिए क़ाफ़ी नुकसानदेह हो सकता है। वजन न बढ़ने के सामान्य कारण हैं अत्यधिक तनाव, अस्वास्थ्य खाने की आदतें, अनियमित भोजन, शारीरिक फ़िटनेस की कमी और आनुवंशिकी अगर आप भी अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सख़्त डाइट बनाए रखने की जरूरत है और साथ ही हानिकारक वसा को अपने सिस्टम से दूर रख कर मांसपेशियों का निर्माण करने की ज़रीरत है। आप एक Healthy, Non Fatty, High Calorie Meal Plan तैयार कर के आसानी से अपना वज़न बढ़ा सकते हैं। आप भी घरेलू उपचारों की मदद से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

सूखे खजूर और दूध-

सूखे खजूर Vitamin A, C, E, K, B2, B6, Niacin और Thiamine सहित Vitamin से भरे होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे Protein, Sugar, Energy और Vitamin का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपको अधिक वज़न डाले बिना मसल्स निर्माण में मदद करते हैं। वज़न बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए सूखे खजूर को दूध के साथ मिलाएं।

बटर और शुगर-

एक चम्मच घी में एक चम्मच चीनी डाल कर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को रोज़ाना अपने लंच या डिनर से आधे घंटा पहले, खाली पेट खाएँ। एक महीने तक इस काढ़े का सेवन करने से आपको मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं।

Mango-Buttermilk Shakes Recipe | MyRecipes

आम और दूध-

दिन में 3 बार पका हुआ आम खाएँ। आप आम को एक गिलास गर्म दूध के साथ भी मिला सकते हैं। आम में पर्याप्त मात्रा में Carbohydrate, Sugar और Protein होते हैं, जो आपके शरीर के Mass को बढ़ाने में मदद करते हैं। एक महीने के बाद आपको परिणाम दिखने लगेगा।

Is Peanut Butter Healthy? Here Are the Healthiest Peanut Butters to Buy |  Real Simple

नाश्ते में पीनट बटर-

Peanut Fatty, Protein, Minerals & Vitamins से भरपूर होती है। अपने Daily Diet में कुछ Peanut शामिल करने से वज़न बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी तरह Peanut Butter में High Calorie होती है, जो इसे वज़न बढ़ाने के लिए एक आदर्श घरेलू उपाय बनाती है। अपनी Multigrain Bread पर Peanut Butter लगा कर खाएं, आपको 30 दिनों में परिणाम दिखेगा।

Banana shake for weight gain: Does it really work? | The Times of India

केले क शेक-

केला Calorie से भरपूर होता है और हमें तुरंत Energy देता है। यही वजह है कि ज़्यादातर खिलाड़ी अपने खेल के बीच एक केला खाते हैं। लेकिन वज़न बढ़ाने के लिए केले को एक गिलास दूध के साथ मिलाएं। और भी बेहतर होगा की केले का शेक तैयार करें और इसे अपनी सुबह/शाम की चाय या कॉफ़ी की जगह पर पिएं।

How to Make a Perfect Baked Potato • Everyday Cheapskate

बेक किए हुए आलू-

Carbohydrate से भरपूर आलू को अपनी Diet में शामिल करने से आपको अपने शरीर का वज़न बढ़ाने में मदद मिलेगी। आलू को Grill या Butter से Bake करें। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें Extra Virgin Oil का उपयोग करके Air Fry करें।

Nap, Royalty-free Nap Vector Images & Drawings | Depositphotos®

दोपहर की नींद-

दोपहर में लगभग 45 मिनट से 1 घंटा तक सोने से आपके दिमाग और मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह न केवल आपका वज़न बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपको रात में अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है। यह बिना जिम जाए वज़न बढ़ाने के सबसे तेज़ तरीक़ों में से एक है।

Aetarat Ahmad

Comment As:

Comment (0)