राजा भईया भी होंगे सपा में शामिल ? संकेत मिलें, News: महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से फिर से खुलेंगे सिनेमाघर, आने वाले रिलीज के लिए गाइडलाइन, Corona News: 100 करोड़ पार हुआ वैक्सीनेशन का आकड़ा, जानिए क्या बोले PM Modi , Delhi Crimes: रिजेक्शन ना झेल पाया युवक, युवती की चाकू घोप कर हत्या  , Uttarakhand News: गृह मंत्री अमित शाह ने किया प्रभावित इलाको में हवाई सर्वे, अधिकारियो से भी की मीटिंग , Bigg Boss 15: करन कुंद्रा ने टास्क के दौरान प्रतिक सहजपाल को दिया chokeslams, जानिए इस कि क्या थी वजह , Drugs Case: क्यों पहुंची NCB अनन्या पांडेय के घर, जारी किया समन, आज मनायी जाती है आज़ाद हिन्द फ़ौज की सालगिरह, जानिए क्यों बनी ये पार्टी  , Himachal Pradesh: किन्नौर जिले में 17 ट्रेकर्स लापता, पुलिस का कहना है कि तलाशी अभियान जारी, IMF का चीफ इकोनॉमिस्ट पद छोड़ेंगी गीता गोपीनाथ,

66666

Yogi Cabinet Expansion: योगी मंत्रिमंडल में होगा विस्तार, जितिन प्रसाद और संजय निषाद के नाम पर है चर

Yogi Cabinet Expansion: योगी मंत्रिमंडल में होगा विस्तार, जितिन प्रसाद और संजय निषाद के नाम पर है चर्चा

UP Cabinet Expansion: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट में विस्तार की चर्चा तेज़ हो रही हैं। ऐसे, बताया जा रहा है की आज(26 सितम्बर) 6 से 7 नए मंत्री शपथ ले सकते हैं। इसके लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राजभवन पहुंच रही हैं और दोपहर डेढ़ बजे एक हाईलेवल बैठक भी बुलाई गई है।

बताया जा रहा है कि कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान, कमला रानी वरुण और विजय कश्यप के निधन के बाद प्रदेश मंत्रिमंडल में कई जगह खाली हुए हैं। विधानसभा चुनाव में 6 माह से कम समय शेष है। ऐसे में राजनीतिक समीकरण साधने के लिए भाजपा यह प्रयोग कर रही है।

योगी कैबिनेट का दूसरी बार होगा विस्तार
19 मार्च 2017 को सरकार गठन के बाद 22 अगस्त 2019 को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार किया था। उस दौरान मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे। कोरोना के चलते तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है। हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की मौत हुई थी, जबकि पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमल रानी वरुण का निधन हो गया था। 

UP में कैबिनेट मंत्रियों की अधिकतम संख्या 60 तक हो सकती है। पहले मंत्रिमंडल विस्तार में 6 स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों को कैबिनेट की शपथ दिलाई गई थी। 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार में अधिकतम 60 मंत्री बनाए जा सकते हैं। मौजूदा मंत्रिमंडल में 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री हैं, कुल 54 मंत्री हैं। इस हिसाब से 6 मंत्री पद अभी भी खाली हैं। ऐसे में योगी सरकार अगर अपने कैबिनेट से किसी भी मंत्री को नहीं हटाती है तो भी 6 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं। चुनावी साल है इसलिए योगी सरकार कैबिनेट में कुछ नए लोगों को शामिल कर प्रदेश के सियासी समीकरण को साधने का दांव चल सकती है।

Nitin Kumar


Comment As:

Comment (0)