World Pharmacists

World Pharmacists Day 2021: फार्मासिस्टों को श्रद्धांजलि, जानिए महत्व और इस साल की थीम

World Pharmacists Day 2021: फार्मासिस्टों को श्रद्धांजलि, जानिए महत्व और इस साल की थीम

World Pharmacist Day 2021: इस वर्ष इस दिन को थीम के साथ मनाया जा रहा है - "फार्मेसी: हमेशा आपके स्वास्थ्य के लिए भरोसेमंद"( “Pharmacy: Always trusted for your health”)
विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2021(World Pharmacist Day) आज, 25 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को फार्मासिस्टों की भूमिका का जश्न मनाने और पहचानने के लिए चिह्नित किया गया है। विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2021 की थीम "फार्मेसी: ऑलवेज ट्रस्टेड फॉर योर हेल्थ"( “Pharmacy: Always trusted for your health”) है। 

इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (International Pharmaceutical Federation) ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस की स्थापना की। इसी दिन 1912 में FIP की स्थापना की गई थी। FIP फार्मासिस्टों और दवा वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों का वैश्विक संघ है।

World Pharmacists Day: Theme
“Pharmacy: Always trusted for your health” स्वास्थ्य क्षेत्र में विश्वास और फार्मेसी के अभ्यास पर विशेष ध्यान आकर्षित करने के लिए इस वर्ष की थीम को चुना गया है। 

World Pharmacists Day: Significance 
फार्मेसी एक प्रैक्टिस है जो औषधीय विज्ञान को रसायन विज्ञान से जोड़ता है(medicinal science with chemistry) और इस तरह आधुनिक समाज में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फार्मासिस्टों को दवाओं और दवाओं की खोज, उत्पादन, निपटान, सुरक्षित और प्रभावी उपयोग और नियंत्रण का काम सौंपा जाता है। फार्मासिस्टों को दवाओं, उनके दुष्प्रभावों, गतिशीलता और विषाक्तता के कुशल ज्ञान के बिना, दुनिया के पास भरोसा करने के लिए सुरक्षित दवाएं और दवाएं नहीं होंगी।
 


Comment As:

Comment (0)