बिग बॉस 15 में

Gandhi Jayanti 2021: गांधी जयंती पर आयोजित किये गए विभिन्न कार्यक्रम, देखें 

Gandhi Jayanti 2021: गांधी जयंती पर आयोजित किये गए विभिन्न कार्यक्रम, देखें 

Gandhi Jayanti 2021: देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले और लोगों को अहिंसा परमोधर्म का पाठ पढ़ाने वाले मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। इस साल गांधी जी की 152वीं जयंती मनाई जा रही है। गांधी जयंती के दिन स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी संस्थाओं में प्रार्थना सभा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। 


Gandhi Jayanti 2021: 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में गांधी जी को याद किया जा रहा है साथ में लाल बहादुर शास्त्री को भी याद किया जा रहा है गांधी जी हमारे राष्ट्रपिता थे। आजाद भारत में अहिंसा के पथ पर चलकर इन्होंने देश की आजादी में योगदान दिया। उसी के उपलक्ष में महात्मा गांधी इंटर कॉलेज यहां पर गांधी जी की प्रतिमा लगी हुई है। 

विद्यालय परिवार ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और स्कूल के बच्चों के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम पेश किए गए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने अपने विचार पेश किए और बच्चों के सामने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर प्रकाश डाला।

जिले में स्थित महात्मा गांधी इंटर कॉलेज इकलौता विद्यालय हैं जहां पर महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थित है। विद्यालय की कार्यवाहक प्रधानाचार्य विमलेश कुमार अवस्थी ने बताया कि गांधी जयंती के अवसर पर हमारे यहां सबसे पहले सरस्वती वंदना हुई उसके बाद गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए और हमारे विद्यालय परिसर में हर शनिवार को एनसीसी के बच्चों के द्वारा महात्मा गांधी प्रतिमा के पास साफ-सफाई और उस पर माल्यार्पण किया जाता है। 

इसके अतिरिक्त गांधी जी के जीवन पर भी प्रकाश डाला जाता है देश की स्वतंत्रता में उनका क्या योगदान रहा उसको भी बच्चों को बताया जाता है।

ओम शंकर शुक्ला


 


Comment As:

Comment (0)