pic41

गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस पर Quotes और Message अपने अपनों को करे शेयर !

गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस पर Quotes और Message अपने अपनों को करे शेयर !

गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस हर साल 24 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन सिखों के दस गुरुओं में से नौवें गुरु तेग बहादुर जी की पुण्यतिथि होती है। गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस को शहीदी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। गुरु तेग बहादुर जी उस समय धार्मिक स्वतंत्रता के कट्टर समर्थक थे जब लोगों का जबरन धर्म परिवर्तन किया जा रहा था। उन्हें मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर दिल्ली में वर्ष 1675 में सार्वजनिक रूप से मार डाला गया था।

Guru Tegh Bahadur | Guru Tegh Bahadur teaching | Guru teg Bahadur ji history

उनके निष्पादन और दाह संस्कार के स्थानों को बाद में दिल्ली में सिख पवित्र स्थानों, गुरुद्वारा सीस गंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में बदल दिया गया। मानवीय मूल्यों और धार्मिक स्वतंत्रता के लिए उनके जीवन के बलिदान को दुनिया भर के उनके अनुयायी याद करते हैं। इस लेख में, हमने कुछ Quotes और Message दिए हैं, जिन्हें आप गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस पर अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करे !

Glorifying Aurangzeb and forgetting Guru Tegh Bahadur: The dangers of  losing our identity

गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस: Quotes और Message: 

1. गुरु तेग बहादुर जी आपको बुराई के खिलाफ खड़े होने की शक्ति प्रदान करें।

2. गुरु तेग बहादुर जी के इस शहीदी दिवस पर, वे आपको ज्ञान और साहस प्रदान करें।

3. गुरु तेग बहादुर जी की शिक्षाएँ हमें व्यक्तिगत स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए प्रेरित करती हैं। आइए हम उन्हें उनके शहादत दिवस पर याद करें।

4. गुरु तेग बहादुर जी ने धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। आइए उनके शहीदी दिवस पर उनकी शिक्षाओं के बारे में एक शब्द फैलाएं।

5. "इस भौतिक संसार की वास्तविक प्रकृति, इसके नाशवान, क्षणभंगुर और मायावी पहलुओं का सच्चा अहसास पीड़ित व्यक्ति पर सबसे अच्छा होता है।" 


Comment As:

Comment (0)