हिंदी दिवस (1)

Aligarh: प्रधान मंत्री मोदी आज करेंगे महेंद्र प्रताप सिंह विवि का शिलान्यास

Aligarh: प्रधान मंत्री मोदी आज करेंगे महेंद्र प्रताप सिंह विवि का शिलान्यास

Raja Mahendra Pratap Singh University, Aligarh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम के बाद इस अवसर पर उनका संबोधन होगा। 

पीएम मोदी Uttar Pradesh Defence Industrial Corridor के अलीगढ़ नोड और Raja Mahendra Pratap Singh State University के प्रदर्शनी मॉडल का भी दौरा करेंगे। 

महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में राज्य सरकार द्वारा राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय(Raja Mahendra Pratap Singh State University) की स्थापना की जा रही है।

विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील के ग्राम लोढ़ा और गांव मुसेपुर करीम जरौली(Musepur Kareem Jarouli) में कुल 92 एकड़ से अधिक क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है। यह अलीगढ़ संभाग के 395 कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करेगा।

उत्तर प्रदेश में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर(Defense Industrial Corridor) की घोषणा प्रधानमंत्री ने 21 फरवरी, 2018 को लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करते हुए की थी। डिफेंस में कुल 6 नोड्स - अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी और लखनऊ(Aligarh, Agra, Kanpur, Chitrakoot, Jhansi and Lucknow) की योजना बनाई गई है। औद्योगिक गलियारा। अलीगढ़ नोड में, भूमि आवंटन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और 19 फर्मों को भूमि आवंटित की गई है, जो नोड में ₹1245 करोड़ का निवेश करेंगी।

उत्तर प्रदेश का डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर(Defense Industrial Corridor) देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और 'Make in India' को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

इस मौके पर राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।


Comment As:

Comment (0)