भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने के लिए तपस्वी छावनी में संत सनातन धर्म संसद, थाना प्रभारी की कार्यशैली को लेकर भाजपा नेता अपने समर्थकों के साथ धरने पर , दबंग प्रधान की दहशत से परिवार का पलायन, चार लुटेरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार,तीन मोटरसाइकिल व चार अवैध तमंचा सहित कारतूस बरामद, ज़हर खाई हुई महिला की अस्पताल पहुँचने से पहले हुई मौत , UP Election 2022: मिशन यूपी 2022 की तैयारी में जुटी कांग्रेस, 5 दिवसीय यूपी दौरे पर प्रियंका गांधी, बनाएंगी चुनावी रणनीति, Bharatiya Kisan Union: टिकैत गुट ने किया जमकर प्रदर्शन, रोड जाम की कोशिश को प्रशासन ने किया नाकाम, वरुण गांधी की CM योगी को चिट्ठी, गन्ने का समर्थन मूल्य 400 रुपए करने की मांग, World Tourism Day 2021: फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करे वर्ल्ड टूरिज्म डे पर ये फोटोज, मैसेज, Sanyukta Kisan Morcha: संयुक्त किसान मोर्चा के 30 कार्यकर्ता हुए गिरफ्तार,

try

Benefits of Vitamin-E Capsule: कैप्सूल एक फायदे अनेक, जानिए कितना लाभदायक है Vitamin-E Capsule

Benefits of Vitamin-E Capsule: कैप्सूल एक फायदे अनेक, जानिए कितना लाभदायक है Vitamin-E Capsule

Vitamin-E Capsule: विटामिन ई(Vitamin E) एक पोषक तत्व है जो आपके शरीर को आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और आपकी कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने में मदद करने के लिए आवश्यक है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी(antioxidant and anti-inflammatory properties) गुण भी होते हैं जो आपके दैनिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त आवश्यक बनाते हैं।

विटामिन ई कैप्सूल के तमाम फायदों में से कुछ फायदें नीचे दिए गए हैं:

ये भी पढें: Benefits Of Aloe Vera: एलोवेरा के 5 ऐसे फायदे जो आप भी नहीं जानते होंगे

विटामिन-ई तेल(Vitamin E oil) विटामिन-ई की खुराक से अलग है क्योंकि इसे सीधे त्वचा पर लगाया जाता है। निर्माताओं के बीच सांद्रता अलग-अलग होती है, और कुछ उपयोगकर्ता केवल खुले विटामिन ई कैप्सूल को पॉप करते हैं और सामग्री को अपनी त्वचा पर लगाते हैं।

विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर आसानी से कर सकते हैं। विटामिन-ई त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे चमकदार बनाता है। रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स करके लगाएं। चाहें तो इसका प्रयोग अपने मॉश्चराइजर, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे और गर्दन पर कर सकते हैं। 

विटामिन-ई का इस्तेमाल आप न सिर्फ स्किन के ऊपर कर सकते हैं बल्कि इसका इस्तेमाल बालों को घना बनाने के लिए भी किया जाता है।  विटामिन-ई का इस्तेमाल अपने रोजाना लगाने वाले तेल में डाल कर सकते हैं। आप इसका प्रयोग बाल धोने से एक दिन पहले करें, इसके लिए आप नारियल तेल में विटामिन-ई के तेल को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं और सुबह फिर शैम्पू कर लें। 

कुछ शोध बताते हैं कि विटामिन ई की खुराक घाव भरने को बढ़ावा(wound healing) दे सकती है। यह संभव है कि सामयिक विटामिन ई तेल समान लाभ प्रदान कर सकता है। 

विटामिन-ई का इस्तेमाल फेस पैक में मिलाकर भी कर सकते हैं, क्योंकि कभी-कभी जब आप फेस पैक लगाती हैं तब आपकी स्किन खिंचने लगती हैं। ऐसे में, आप अपने फेस पैक में इसे डालकर लगाएं इससे आपकी त्वचा काफी खिली-खिली और मुलायम दिखेगी। 

महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल तेल मिला कर लगाएं। इससे दाग हल्के पड़ने लगेंगे। 

विटामिन ई तेल के मॉइस्चराइजिंग लाभ भी नाखून के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं साथ ही साथ आसपास फटे क्यूटिकल्स और शुष्क त्वचा को रोककर नाखून(moisturizing benefits) के स्वास्थ्य कर सकते हैं।

 


Comment As:

Comment (0)