Untitled design (4)

निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान, आगामी वार्षिक बजट में जम्मू कश्मीर की महिलाओं के लिये होगी विशेष

निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान, आगामी वार्षिक बजट में जम्मू कश्मीर की महिलाओं के लिये होगी विशेष कार्ययोजना 

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण महिलाओं के लिये विशेष कार्ययोजना  बनाने जा रही हैं। बता दें कि वित्तमंत्री ने सोमवार को एलान किया कि जम्मू कश्मीर में महिला उद्यमियों के प्रोत्साहन और उनकी आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार आगामी वार्षिक बजट में एक विशेष कार्ययोजना को शामिल करने जा रही है। वित्त मंत्री ने जम्मू कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक को। इसके लिये एक व्यापक और प्रभावी कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार करने का निर्देश भी  दिया। 

Full speech of Finance Minister Nirmala Sitaraman Budget 2021-22 in  Parliament Nirmala ka Budget Bhashan - बजट को लेकर अभी भी हैं कन्फ्यूज?  यहां पढ़ें निर्मला सीतारमण के टैब से संसद में

उन्होंने कहा कि इस कार्ययोजना को हम अगले बजट का हिस्सा बनाएंगे। जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर दोपहर को श्रीनगर पहुंचीं। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में जम्मू कश्मीर के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में सफलता की  ऊंचाईयां छूने वाली प्रदेश की 60 महिला उद्यमियों के साथ सीधा संवाद भी किया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में उन्होंने महिला उद्यमियों से उनके मुद्दों को समझने का प्रयास किया। 

sitharaman to launch ubharte sitare fund: finance minister nirmala  sitharaman to launch ubharte sitare fund: इस फंड से छोटी कंपनियां हासिल  करेंगी बड़ा मुकाम, निर्मला सीतारमण करेंगी शुरुआत ...

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर में महिला उद्यमियों के संरक्षण। प्रोत्साहन और विकास के लिए किए जा रहे कार्यों जिक्र करते हुए बताया कि। ग्रामीण क्षेत्रों में 4.5 लाख महिलाओं पर आधारित उम्मीद योजना के तहत 54325 महिला स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं। साथ ही साथ इन समूहों को एक हजार करोड़ रुपये की वित्तीय मदद प्रदान की गई है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों से 500 महिला उद्यमियों को चुनकर उन्हें उनके कारोबार के विस्तार के लिए साथ योजना के तहत आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

निर्मला सीतारमण बजट भाषण- कोरोना वैक्‍सीन के लिए खोला खजाना, पढ़ें निर्मला  सीतारमण का पूरा भाषण - Navbharat Times

उपराज्यपाल ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में 938 महिलाओं को कृषि सखी और पशु सखी के तौर पर तैयार किया जा रहा  है। ये 75 हजार महिलाओं को कृषि, बागवानी और पशुपालन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में प्रशिक्षित कर उन्हें आत्मर्निभर बनाएंगी। इस अवसर पर अतिरिक्ति सचिव वित्त अटल डुल्लू ने महिलाओं के आर्थिक-सामाजिक विकास की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि गांव की ओर कार्यक्रम के दूसरे चरण के तहत 6679 महिला उद्यमियों को विभिन्न स्वरोजगार कार्यक्रमों के तहत ऋ ण प्रदान किया गया है।

निर्मला सीतारमण ने नई टैक्स साइट को दिखाई हरी झंडी, Infosys को किया टैग

युवाओं के लिए भी दो योजनाओं को शुभारंभ: 
जम्मू कश्मीर के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उनके भीतर नवाचार की भावना को विकसित करने के उद्देश्य से केंद्रीय वित्त मंत्री ने दो योजनाओं को शुभारंभ किया। एक योजना का नाम है -एक साथ मिलकर आगे बढ़ो और दूसरी का नाम है- नव परिवर्तन। एक साथ मिलकर आगे बढ़ो योजना सामुदायिक उद्यमशीला के विकास पर आधारित है। जबकि नव परिवर्तन युवा नवाचार प्रोत्साहण पर केंद्रित है। उन्होंने इस दौरान उपराज्यपाल सुपर 75 छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत 75 छात्रों में एक-एक लाख रुपये के चेक भी वितरित किए। 


Comment As:

Comment (0)