Horoscope, 17 January 2022: इन राशियों के जातक रहें सावधान, मिलेगा अशुभ परिणाम, पढ़ें अपना राशिफल, "भाजपा सीटें घोषित करने में जितना विलंब करेगी, उसकी मुश्किलें उतनी ही बढ़ेगी", 17 जनवरी को लॉन्च होगा Tata Safari का Dark Edition, कंपनी ने किया टीजर शेयर, पार्टी में दिखना चाहती है आकर्षक, तो जान लें अपना बॉडी शेप , WHO ने बताया, Omicron से बचने के लिए Immunity को ऐसे करें मज़बूत, Miss & Mrs. Banaras प्रतियोगिता में Samiksha Keshri और Vandana Singh ने जीता ख़िताब, सपा नेता ने पार्टी कार्यालय के बाहर की आत्मदाह की कोशिश, टिकट न मिलने पर था नाराज, भारत की Tasnim Mir ने रचा इतिहास, यूपी में गलन वाली ठंड, रद्द की गई कई ट्रेनें, जानें मौसम अपडेट, Lakshya Sen और Chirag-Satwik की जोड़ी इंडिया ओपन के फाइनल में,

ecommerce-fraud-arm-out-of-screen-feature

अगर Whatsapp और Facebook यूज़ करते है तो रहे सतर्क, data के साथ पैसे भी जाएंगे उड़

अगर Whatsapp और Facebook यूज़ करते है तो रहे सतर्क, data के साथ पैसे भी जाएंगे उड़

सोशल मीडिया ने लोगों के बीच दूरी को जितना कम कि है उतना ही खतरा भी बढ़ा दिया है। आज के समय में, दिन पर दिन साइबर चोरी के मामलों में बढ़त देखी जा रही है और सोशल मीडिया इसका प्रमुख और बेहद आसान जरिया है। हाल ही में, दुनिया के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, WhatsApp, Instagram और Facebook की पेरेंट कंपनी Meta ने एक चेतावनी जारी की है जिसमें उन्होंने अपने तमाम यूजर्स को इस बारे में सतर्क किया है कि कई सारी ऐसी फिशिंग वेबसाईट्स हैं जो बिल्कुल इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के होम पेज की तरह दिखती हैं पर असल में धोखे का एक माध्यम हैं।

Why did Facebook, Instagram and WhatsApp shut down? 

ये तमाम वेबसाईट्स चोरी कर रही हैं यूजर्स का डेटा:
आपको बता दें कि खुद मेटा ने इस बात की जानकारी सामने रखी है कि उन्होंने 39 हजार से ज्यादा वेबसाईट्स का पता लगाया है जो इन लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, वॉट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह लगती हैं और यूजर्स से उनके पासवर्ड्स आदि लेने में सफल भी हो रही हैं। इन वेबसाईट्स से साइबर चोर लोगों के पासवर्ड्स और उनके डिटेल्स ले रहे हैं। 

WhatsApp, Facebook, Insta went down again while you were sleeping, here is  what happened - Technology News

क्या करती हैं ये फर्जी वेबसाईट्स:
इस फिशिंग स्कैम के जरिए चोर फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सएप जैसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म्स की नकली वेबसाईट्स बनाते हैं और किसी अजीब से लिंक पर यूजर को क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं। असली वेबसाईट से जुड़ी जानकारी समझकर यूजर्स इस लिंक पर क्लिक कर देते हैं और लॉग-इन पासवर्ड आदि दे देते हैं और अपना डेटा और कभी-कभी पैसे भी गंवा बैठते हैं।  

What happened to Facebook, WhatsApp, and Instagram? - BBC News

कंपनी ने दर्ज किया मुकदमा:
अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए और इस तरह के स्कैम को खत्म करने के लिए मेटा ने इन साइबर चोरों के खिलाफ कैलिफोर्निया कोर्ट में मुकदमा भी दर्ज किया है। मेटा के हिसाब से इस मुकदमे के जरिए वो अपने यूजर्स की सुरक्षा तो करेंगे ही, साथ ही, उन लोगों को भी एक कड़ा मैसेज देंगे जो इन प्लेटफॉर्म्स और यूजर्स का गलत फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। 

Global outages reported on WhatsApp, Facebook, Instagram | The Times of  Israel

ऐसे रहें सुरक्षित: 
अगर आप सोच रहे हैं कि साइबर चोरों के इस झांसे से आप किस तरह बच सकते हैं तो हम आपको बता दें कि कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका आप ध्यान रखकर खुद को इस स्केम से बचकर रह सकते हैं। सबसे पहले, किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले छानबीन कर लें और उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।  साथ ही, कोई भी ऐक्टिविटी करने से पहले लिंक के यूआरएल को चेक करें। इन बातों का ध्यान रखकर और थोड़ा सतर्क रहकर आप इस तरह के गंभीर स्कैम्स से बच सकते हैं। 


Comment As:

Comment (0)