tyhbv

Gold Price today: सोने की रिकॉर्ड तोड़ कीमत उड़ा देगी होश!

Gold Price today: सोने की रिकॉर्ड तोड़ कीमत उड़ा देगी होश!

Gold Silver Price Today: ठण्ड के साथ-साथ अब तो शादी का सीजन (Wedding Season 2021) भी शुरू हो गया है। और शादी के इस सीजन के साथ ही सोने-चांदी की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ गई है। लेकिन सोने का भाव नया रिकॉर्ड बनता दिखा रहा है। सोने-चांदी के भाव (Gold Silver Price Today) में तेजी दिख रही है। 

शादी का सीजन शुरू होते ही सोने-चंडी की डिमांड में भी तेज़ी आ जाती है, लेकिन सोने का भाव तो नया रिकॉर्ड बनाने में लगा है। सोने-चांदी के भाव (Gold Silver Price Today) में तेजी दिख रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज फिर दिसंबर डिलीवरी वाले सोने की कीमत में 0.11 फीसदी का इजाफा हुआ है। आज चांदी की कीमत (Silver price) में भी 0.26 फीसदी की गिरावट हुई है। 

त्योहार का सीजन खत्म हो गया है, लेकिन दिवाली पर गोल्‍ड की जमकर बिक्री हुई। अगर त्योहार के बाद की कीमत पर नजर डालें तो 10 नवंबर को सोने का रेट 48,313 रुपये प्रति 10 ग्राम था और चांदी का भाव 64, 692 रुपये प्रति किलो था। लेकिन त्‍योहार के बाद अब शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में सोना-चांदी की कीमतों के बढ़ने का अंदाजा पहले से ही लगाया जा रहा था। सोना अब 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव के करीब है। 

सोने-चांदी की कीमत पर नजर डालें तो अक्टूबर डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत इस समय 49, 131रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। वहीं चांदी आज 0.26 फीसदी कम हुई है। आज चांदी का भाव 66,409 रुपये प्रति किलोग्राम है। 

कई बार सोना खरीदते समय हमे डाउट होता है कि सोना शुद्ध है की नहीं तो इसका इजी तरीका आपको बताते हैं। दरअसल, सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है ‘BIS Care app’ जिससे ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत आप कर सकते हैं। 

आसानी से घर बैठे ही इन रेट्स का पता आप इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे कर लगा सकते हैं। आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। 


Comment As:

Comment (0)