राजा भईया भी होंगे सपा में शामिल ? संकेत मिलें, News: महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से फिर से खुलेंगे सिनेमाघर, आने वाले रिलीज के लिए गाइडलाइन, Corona News: 100 करोड़ पार हुआ वैक्सीनेशन का आकड़ा, जानिए क्या बोले PM Modi , Delhi Crimes: रिजेक्शन ना झेल पाया युवक, युवती की चाकू घोप कर हत्या  , Uttarakhand News: गृह मंत्री अमित शाह ने किया प्रभावित इलाको में हवाई सर्वे, अधिकारियो से भी की मीटिंग , Bigg Boss 15: करन कुंद्रा ने टास्क के दौरान प्रतिक सहजपाल को दिया chokeslams, जानिए इस कि क्या थी वजह , Drugs Case: क्यों पहुंची NCB अनन्या पांडेय के घर, जारी किया समन, आज मनायी जाती है आज़ाद हिन्द फ़ौज की सालगिरह, जानिए क्यों बनी ये पार्टी  , Himachal Pradesh: किन्नौर जिले में 17 ट्रेकर्स लापता, पुलिस का कहना है कि तलाशी अभियान जारी, IMF का चीफ इकोनॉमिस्ट पद छोड़ेंगी गीता गोपीनाथ,

Untitled design (5)

Diwali 2021 Date: दुर्लभ संयोग में मनाई जाएगी दिवाली 2021, जानिए डेट और लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त

Diwali 2021 Date: दुर्लभ संयोग में मनाई जाएगी दिवाली 2021, जानिए डेट और लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त

Diwali 2021: हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार की विशेष महत्वता होती है। हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि पर दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन लक्ष्मी और गणेश जी के पूजन का विशेष महत्व होता है। वहीं साल 2020 में 14 नवंबर को दीपावली मनाई गई थी। तो आइए जानते हैं साल 2021 में दीपावली के दिन, तारीख और शुभ मुहूर्त के बारे में।

ज्योतिष गणनाओं के अनुसार इस साल दिवाली दुर्लभ संयोग में मनाई जाएगी। इस साल दिवाली(Diwali 2021 Date) पर चार ग्रह एक ही राशि में विराजमान रहेंगे। इस संयोग को शुभ माना जा रहा है। 

लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त
अमावस्या तिथि 04 नवंबर को सुबह 06 बजकर 03 मिनट से प्रारंभ होकर 05 नवंबर को सुबह 02 बजकर 44 मिनट पर समाप्त होगी। दिवाली पर लक्ष्मी पूजन मुहूर्त शाम 06 बजकर 09 मिनट से रात 08 बजकर 20 मिनट तक है। पूजन अवधि 01 घंटे 55 मिनट की है।

04 नवंबर को चार ग्रहों की युति
इस बार चार नवंबर को दिवाली बहुत ही शुभ संयोग में मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार दिवाली पर चार प्रमुख ग्रहों की युति हो रही है जिसमें इस दिन तुला राशि में सूर्य, बुध, मंगल और चंद्रमा मौजूद रहेंगे।

दीवाली को खुशियों का त्यौहार भी कहा जाता है, इस दिन सभी के घरों में अनेक प्रकार के पकवान और मिष्ठान बनाए जाते हैं। घरों को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। तथा मिट्टी के दीये जलाकर घरों को रोशन किया जाता है।


Comment As:

Comment (0)