mlkieigdaaay

भारत पर मंडराया कोरोना का साया, ब्रिटेन में तबाही मचाने वाला मिला नया कोविड वैरिएंट, Delta Plus - AY

भारत पर मंडराया कोरोना का साया, ब्रिटेन में तबाही मचाने वाला मिला नया कोविड वैरिएंट, Delta Plus - AY.4.2

भारत में घटते कोरोना संक्रमण मामलों के बीच एक चिंताजनक बात सामने आई है. ब्रिटेन और यूरोप के कई देशों में तबाही मचाने वाला कोविड का नया वैरिएंट Delta Plus- AY.4.2 अब भारत में भी मिल गया है. ये वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है.

भारत में मिला ब्रिटेन में तबाही मचाने वाला नया कोविड वैरिएंट...Delta Plus -  AY.4.2 - coronavirus new variant more contagious variant of SARS COV 2 ay 4  2 variant traced in india NTC - AajTak

सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के डायरेक्टर के मुताबिक अभी AY.4.2 का डेटा सिर्फ यूके से आया है और भारत में भी इसके कुछ मामले सामने आए हैं. उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक इस पर नजर बनाए हुए हैं. क्या नया वैरिएंट कोविड वैक्सीन से बनी इम्युनिटी को कमजोर कर रहा है, इस बारे में अभी कोई सबूत नहीं है.

सीएसआईआर-केंद्रीय काँच एवं सिरामिक अनुसंधान संस्थान |

इसके साथ ही अभी इस बारे में अभी बहुत ही कम सबूत मिले हैं कि संक्रमण से होने वाली बीमारी और मौतें भी इस नए म्यूटेशन से जुड़ी हुई हैं. INSACOG के एक वैज्ञानिक ने बताया कि जल्द ही इस वैरिएंट के मामलों की घोषणा की जाएगी. INSACOG कोरोना के जीनोमिक सीक्वेंस पर काम करने वालीं लैब्स का एक संघ है. INSACOG के मुताबिक, 11 अक्टूबर तक भारत में AY वैरिएंट के 4 हजार 737 मामले सामने आ चुके हैं.

सीएसआईआर-केंद्रीय काँच एवं सिरामिक अनुसंधान संस्थान |

ब्रिटेन में AY.4.2 वैरिएंट ने एक बार फिर से वहां संक्रमण बढ़ा दिया है. यूके के वैज्ञानिकों ने इसे 'वैरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन' के रूप में क्लासिफाई किया है. यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, AY.4.2 की ग्रोथ रेट डेल्टा की तुलना में 17% ज्यादा है. यूके में 23 अक्टूबर को 50 हजार से ज्यादा कोविड मामले दर्ज किए गए, जो 17 जुलाई के बाद सबसे ज्यादा है.

ब्रिटेन में अब तक 6 लाख लोगों को मिला कोरोना वैक्सीन का पहला डोज - Corona  Vaccine Britain Pfizer biontech vaccination full detail - AajTak

यूके में डेल्टा वैरिएंट अब भी कहर मचा रहा है, लेकिन अब यहां AY.4.2 मिलने से मामले और तेजी से बढ़ने लगे हैं. 

Increasingly spreading Delta variant is causing havoc in whole world डेल्टा  वैरिएंट का बढ़ता क़हर, वैक्सीन आपूर्ति में विषमता से दिखती मानवीय दरारें |  संयुक्त राष्ट्र ...

भारत के लिए चिंता की बात क्यों?
यूके से आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू हो गई हैं. भारत ने यूके को उन देशों की लिस्ट से भी हटा दिया है जहां से भारत आने वाले यात्रियों को 14 दिन का क्वारनटीन और कोविड का आरटीपीसीआर टेस्ट कराना जरूरी था. अब निगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मंजूर किया जा रहा है.

Kerala High Court Sends notice to centre over PM Modi photo on corona  vaccine certificate

भारत के लिए एक चिंता की बात ये भी है कि यहां अब तक 30 फीसदी आबादी को ही वैक्सीन की दोनों डोज दी गई है. जबकि दुनिया के कई देशों में अब बूस्टर शॉट भी दिए जाने लगे हैं. भारत में अभी तक बच्चों का वैक्सीनेशन भी शुरू नहीं हो पाया है.


Comment As:

Comment (0)