भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने के लिए तपस्वी छावनी में संत सनातन धर्म संसद, थाना प्रभारी की कार्यशैली को लेकर भाजपा नेता अपने समर्थकों के साथ धरने पर , दबंग प्रधान की दहशत से परिवार का पलायन, चार लुटेरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार,तीन मोटरसाइकिल व चार अवैध तमंचा सहित कारतूस बरामद, ज़हर खाई हुई महिला की अस्पताल पहुँचने से पहले हुई मौत , UP Election 2022: मिशन यूपी 2022 की तैयारी में जुटी कांग्रेस, 5 दिवसीय यूपी दौरे पर प्रियंका गांधी, बनाएंगी चुनावी रणनीति, Bharatiya Kisan Union: टिकैत गुट ने किया जमकर प्रदर्शन, रोड जाम की कोशिश को प्रशासन ने किया नाकाम, वरुण गांधी की CM योगी को चिट्ठी, गन्ने का समर्थन मूल्य 400 रुपए करने की मांग, World Tourism Day 2021: फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करे वर्ल्ड टूरिज्म डे पर ये फोटोज, मैसेज, Sanyukta Kisan Morcha: संयुक्त किसान मोर्चा के 30 कार्यकर्ता हुए गिरफ्तार,

Benefits of coconut water

Benefits Of Coconut Water

Benefits Of Coconut Water: नारियल पानी के ये 4 फायदे जो आपको नहीं पता होंगे

कोविद महामारी के दौरान लोग अपने बचाव को लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अब नेचुरल तरीके अपना रहे हैं। हाल के दिनों में तमाम लोगों ने अपनी डाइट में हर रोज नारियल पानी का सेवन शुरू कर दिया है। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी को तुरंत एनर्जी देते हैं और कई गंभीर बिमारियों से बचाने में मदद भी करते हैं।

जानिए आखिर क्यों शरीर के लिए फायदेमंद है नारियल पानी

  • ​नारियल पानी में पाए जाते है ये पोषक तत्व

नारियल पानी में दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा नहीं होती है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम,विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं जो पूरी बॉडी को पावर देते हैं।

  • स्किन और बालों के लिए है लाभदायक 

नारियल पानी में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने, एजिंग के लक्षणों से बचाने, रंगत में सुधार करने और त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।  नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है, जो त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। स्किन के अलावा ये बालों के लिए भी लाभकारी है। इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

  • पोस्ट-वर्कआउट एनर्जी देता है नारियल पानी

वर्कआउट के बाद पैक्ड एनर्जी ड्रिंक लेने की बजाय एक नारियल का पानी पियें। जब आपको एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है तो नारियल पानी आपके शरीर को तुरंत हाईड्रेट करता है और एनर्जी भी देता है। नारियल पानी, एक लो कैलोरी ड्रिंक होती है जिसमें मिनरल्स ज़्यादा मात्रा में होते हैं। वर्कआउट के बाद बॉडी के लिए ये परफेक्ट कॉम्बिनेशन मन जाता है। 

  • वज़न काम करने में करेगा मदद 

अगर आप भी अपना वज़न काम करने की चाहत रखतें है तो नारियल पानी आपकी बहुत मदद करेगा   

 


Comment As:

Comment (0)