कोटद्वार में बारिश ने मचाई तबाही, मालन जलमार्ग पर बना पुल तबाह

Shankhdhar Shivi
By Shankhdhar Shivi

दोनों राज्यों के प्रभावित इलाकों में बिजली और पानी की आपूर्ति ठप हो गई है. हरियाणा में यमुना नदी पर बने हथिनी कुंड बांध में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को बांध से करीब 3.21 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया. पंजाब में स्कूल 13 जुलाई (यानी आज) तक बंद रहेंगे। हालांकि हरियाणा में आज भी सभी स्कूल बंद हैं.

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण मालन नदी पर बना पुल तेज बहाव के कारण बीच से टूट गया। जिसके चलते दोनों तरफ से आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। साथ ही भारवर क्षेत्र का कई से संपर्क टूट गया है। बता दे कि इस हादसे की चपेट में दो लोग आ गए।

Uttarakhand Heavy Rain: उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश की वजह से काफी तबाही हुई है। उत्तराखंड के कोटद्वार में भारी बारिश के चलते मालन नदी पर बना पुल ढह गया। दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से करीब तीन मीटर ऊपर बह रही है तो वहीं उत्तराखंड के कोटद्वार में मालन नदी ने अपना रौद्र रूप दिखाया गया है। यहां मालन के उफान में नदी पर बना पुल बह गया है। पुल ढह से आवागमन पूरी तरह से बंद हो चुका है, और कोटद्वार सिगड़ी लालढांग हरिद्वार जाने वाला मार्ग अवरुद्ध हो चुका है।

गुर्जर डेरे में पानी घुसा…

बारिश से गूलर झाला के गुर्जर डेरे में पानी घुस गया। कमोबेश यही हाल लालढंग किलर खान मोटर मार्ग पर है। लैंसडौन वन प्रभाग के जंगलों से जितनी भी नदी नीचे आ रही हैं सब उफान हैं।

राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कई मार्ग बंद…

बेतहासा हुए खनन को भी पुल टूटने के मुख्य कारकों में से एक बताया जा रहा है। उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर बुधवार को भी बारिश जारी रही और इस दौरान तीन व्यक्तियों की नदी में डूबने से मौत हो गई। लगातार बारिश के चलते भूस्खलन होने से राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कई मार्ग बंद हो गए हैं, जिससे जन-जीवन के साथ ही चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही है। चमोली जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग चमोली और जोशीमठ के बीच पांच जगहों पर भूस्खलन और मलबा गिरने से बंद हो गया है।

पुल टूटने से 50 हजार की आबादी का संपर्क टूटा…

सूचना मिलते ही एसडीएम प्रमोद कुमार मौके पर पहुंचे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मौके पर भारी पुलिस फोर्स मौजूद है। पुल टूटने से 50 हजार की आबादी का संपर्क टूट गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को फिर आपदा कंट्रोल रूम में अधिकारियों से प्रदेशभर में बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के सचिवों को जानकारी ली और आगे का प्लान जाना। सीएम ने आपदा सचिव को इस दौरान हरिद्वार जिले का दौरा करने के निर्देश भी दिए। मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। दो दिन से हो रही बारिश गुरुवार को भी जारी रही।

कई जिलों में 5 दिनों का रेड अलर्ट…

वहीं उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने 5 दिनों की बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. बुधवार को मौसम विभाग ने बताया था कि पौड़ी, नैनीताल, उधम सिंह नगर, चंपावत में बारिश का रेड अलर्ट है। इसके अलावा, बाकी के इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश और विभिन्न आपदाओं के चलते अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर हैं। वहीं बुधवार तक आठ पुलों के क्षतिग्रस्त होने की खबरें भी है। आपदा प्रबंधन टीम लगातार राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई है। वहीं सीएम धामी ने भी मानसून सीजन में पर्यटकों से यहां न आने की अपील की है।

Share This Article
Exit mobile version