liquor-shops

इस शहर में खुलीं शराब की 850 नई दुकानें, कीमतें सुनकर आप भी पहुँच जाएंगे वहाँ

इस शहर में खुलीं शराब की 850 नई दुकानें, कीमतें सुनकर आप भी पहुँच जाएंगे वहाँ

शराब, बीयर पीने वालों के लिए एक बढ़ी खुशखबरी है। नई आबकारी नीति के तहत अब दिल्ली सरकार शराब के खुदरा बाज़ार से बाहर हो चुकी है। 

बीते मंगलवार लगभग 600 सरकारी शराब की दुकानों का आखिरी दिन था। दिल्‍ली की नई आबकारी व्यवस्था के तहत, शराब कारोबार अब पूरी तरह से प्राइवेट हाथों में होगा। राजधानी दिल्ली में 850 नई शराब की दुकानें होंगी, जिनमें वॉक-इन और कुछ में ग्राहक अनुभव में वृद्धि के लिए टेस्टिंग सुविधा भी दी जाएगी। 

दिल्‍ली लिकर ट्रेड एसोसिएशन के अध्‍यक्ष नरेश गोयल ने बताया कि शुरुआत में कुछ मारामारी हो सकती है क्‍योंकि बुधवार से सभी दुकानों का एक साथ काम शुरू करना संभव नहीं होगा। उन्‍होंने कहा कि कई जगहों पर दुकानों में अभी नई गाइडलाइंस के अनुसार काम चल रहा है, इसलिए इनमें अभी कुछ समय लगेगा।

गोयल ने बताया कि पहले दिन 250-300 दुकानें ही शुरू हो पाएंगी। शुरुआती कुछ दिनों तक शराब की उपलब्‍धता व आपूर्ति में दिक्‍कत भी रह सकती है क्‍योंकि दुकानों की संख्‍या कम होगी, हालांकि यह समस्‍या नई दुकानों के परिचालन शुरू करने के बाद खत्‍म हो जाएगी।   

आबकारी विभाग, जो दिल्‍ली में पंजीकृत ब्रांड्स के अधिकतम खुदरा कीमत को तय करने की प्रक्रिया में है, उन्होंने कहा है कि सभी प्रकार की शराब की थोक कीमत में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि होगी। आबकारी विभाग के एक विश्रष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि शुरुआती दिनों में शराब की कीमत ऊंची दर के साथ शुरू हो सकती है। दिल्‍ली सरकार पहले ही नई व्‍यवस्‍था के तहत दुकानों के लिए ऑर्डर देने और शराब का स्‍टॉक हासिल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है।

किस समय मिलेगी शराब? 
नई शराब दुकानें सुबह 10 बजे से खुलेंगी और रात 10 बजे तक शराब की बिक्री कर सकेंगी। वहीं होटल एंड रेस्‍टॉरेंट को 24x7 घंटे शराब परोसने का लाइसेंस दिया जाएगा, जहां सुबह 3 बजे तक शराब की आपूर्ति की जा सकेगी।

नई शराब की दुकानों में मिलेंगी ये सुविधांए 

  • नई आबकारी नी‍ति के मुताबिक, पूरे शहर को 32 जोन में बांटा गया है, जहां शानदार आकर्षक शराब दुकानों की स्‍थापना की जाएगी।  
  • प्रत्‍येक जोन में एक रिटेल लाइसेंस पर 27 शराब दुकानों को खोला जाएगा।
  • इसका उद्देश्‍य उपभोक्‍ता अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाना है। मौजूदा दुकानों को बंद कर नई दुकानें पॉश इलाकों में होंगी और इनका लुक भी स्टाइलिश होगा। ये दुकानों कम से कम 500 वर्ग फुट एरिया में वॉक-इन सुविधा के साथ होंगी।
  • ये दुकानों अधिक बड़ी, अधिक खुली और एसी से सुसज्जित होंगी।
  • इन दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगा होगा।
  • नई दुकानों में कोई ग्रिल नहीं होगी। पहले ग्रिल की वजह से दुकान के बाहर सड़क पर लोगों की भीड़ लगी रहती थी।
  • नई आबकारी नीति में 2500 वर्ग फुट क्षेत्र में 5 सुपर-प्रीमियम रिटेल आउटलेट्स भी खोलने की अनुमति दी गई है।

Comment As:

Comment (0)