UP Police Sipahi Bharti Pariksha के लिए 67 जिलों में 1,174 केंद्र, सीसीटीवी निगरानी के साथ कड़े सुरक्षा प्रबंध

Mona Jha
By Mona Jha
UP Police Sipahi Bharti
UP Police Sipahi Bharti

UP Polcie Constable Resruitment Exam:उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। इस परीक्षा के लिए 67 जिलों में 1,174 परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों की निगरानी एक सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से की जाएगी।इस परीक्षा के आयोजन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था और निगरानी के लिए विस्तृत प्रबंध किए गए हैं।

Read more : Kolkata Doctor Case: सीबीआई को पॉलीग्राफ टेस्ट की मिली अनुमति, एम्स की हड़ताल समाप्त

परीक्षा केंद्रों की संख्या

67 जिलों में कुल 1,174 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर कड़े सुरक्षा प्रबंध लागू किए गए हैं, ताकि परीक्षा का आयोजन निसंदेह और पारदर्शी तरीके से हो सके। परीक्षा के दौरान हर 24 अभ्यर्थियों की निगरानी एक सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से की जाएगी। इससे नकल और अन्य अनियमितताओं पर नियंत्रण रखा जाएगा। इसके अलावा, केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा और अभ्यर्थियों की पहचान के लिए कड़े जांच प्रक्रिया अपनाई जाएगी।ये प्रबंध परीक्षा को निष्पक्ष और सुरक्षित बनाने के लिए किए गए हैं, ताकि सभी उम्मीदवारों को समान अवसर मिले और परीक्षा का माहौल पूरी तरह से अनुशासित रहे।

Read more : Rajya Sabha by-election:नौ राज्यों की 12 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचित होंगे सभी उम्मीदवार, NDA के बहुमत की राह आसान

परीक्षा में 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे

परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को दो-दो पालियों में होगी, जिसमें कुल 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा में अन्य 27 राज्यों व आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 6,30,481 अभ्यर्थी भी अपनी किस्मत आजमाएंगे। परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से आधे घंटे पूर्व अभ्यर्थियों के प्रवेश पर रोक लग जाएगी। इसके बाद कोई भी परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश नहीं कर सकेगा।

Read more : Kolkata Doctor Case: सीबीआई को पॉलीग्राफ टेस्ट की मिली अनुमति, एम्स की हड़ताल समाप्त

सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका में आरक्षी समेत चार हिरासत में

सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका में एसटीएफ ने गुरुवार को गोरखपुर जिले के बांसगांव कस्बे में रहने वाली महिला आरक्षी समेत चार लोगों को हिरासत में लिया है। एसटीएफ के साथ ही गोरखपुर जिले की क्राइम ब्रांच सभी से पूछताछ कर रही है। महिला आरक्षी के मोबाइल फोन में पांच अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र मिला है, सभी को वह अपना रिश्तेदार बता रही है।

Share This Article
Exit mobile version