तीसरी बार बन गई मोदी सरकार,यहां देखे कौन-कौन ले रहा शपथ..

Mona Jha
By Mona Jha

PM Narendra Modi Shapath Grahan Samaroh: नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। वे नेहरू के बाद ऐसा करने वाले दूसरे पीएम बन गए हैं। कयास हैं कि मोदी के साथ करीब 63 मंत्री शपथ लिए हैं। आपको बता दें कि 73 साल के नरेंद्र मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे नेता हैं।

वहीं पीएम मोदी के बाद राजनाथ सिंह सहित कई बड़े नेताओं ने शपथ ली। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे हैं।

बीजेपी को इस बार 240 सीटें हुई हासिल

दरअसल नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी के सहयोगी दलों के नेता भी मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं। सबसे पहले केंद्रीय मंत्री शपथ ले रहे हैं, उसके बाद राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और फिर राज्‍य मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे। बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2024 में पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, इसलिए सहयोगियों की महत्‍ता भी काफी बढ़ गई है। बीजेपी को इस बार 240 सीटें हासिल हुई हैं। वहीं, टीडीपी ने16 और जेडीयू ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में अमित शाह ने गृह मंत्रालय संभाला था. इस बार अमित शाह ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली

बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता नितिन गडकरी एक बार फिर मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं. वह पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में सड़क एवं परिवहन मंत्री रहे हैं।

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह ने एक बार फिर कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. पिछली सरकार में उन्‍होंने रक्षा मंत्रालय संभाला था.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक बार फिर मोदी मंत्रिमंडल में स्‍थान मिला है. इस बार भी उन्‍हें कोई खास मंत्रालय दिया जा सकता है।

कैबिनेट मंत्रीः सुब्रमण्यम जयशंकर को एक बार फिर मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. पिछली सरकार में उन्‍होंने विदेशा मंत्रालय संभाला था।

हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भी राष्‍ट्रीय राजनीति में एंट्री हो गई है. उन्‍हें भी मोदी के मंत्रिमंडल में स्‍थान मिला है. खट्टर करनाल से बीजेपी के सांसद हैं।

धर्मेंद्र प्रधान ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. ओडिशा से बीजेपी के प्रमुख चेहरे हैं. कॉलेज के दिनों में वो एबीवीपी से जुड़े और बीजेपी तथा मोदी सरकार में बड़े पदों पर रहे.

नई मोदी सरकार में 72 मंत्री शपथ ले रहे हैं

प्रधानमंत्री मोदी की नई टीम में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं।मंत्रिमंडल में भारत के 24 राज्यों के साथ-साथ सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व ।सभी सामाजिक समूहों का नेतृत्व – 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी, 5 अल्पसंख्यक – जिसमें मंत्रालयों का नेतृत्व करने वाले रिकॉर्ड 18 वरिष्ठ मंत्री भी शामिल हैं। वहीं 11 एनडीए सहयोगी दलों से मंत्री भी शामिल हैं।43 मंत्री संसद में 3 या उससे अधिक कार्यकाल तक सेवा दे चुके हैं, 39 पहले भी भारत सरकार में मंत्री रह चुके हैं । कई पूर्व मुख्यमंत्री, 34 राज्य विधानसभाओं में सेवा दे चुके हैं, 23 राज्यों में मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं।

Share This Article
Exit mobile version