जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों में अधिकारियो के साथ की बैठक…

Shankhdhar Shivi
By Shankhdhar Shivi

प्रतापगढ़ संवाददाता: गणेश राय

जनपद में जिला, तहसील, ब्लॉक, नगर निकायों आदि सरकारी तथा गैर सरकारी भवनों पर पूर्वान्ह 10.15 राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाये-जिलाधिकार ने 13 से 15 अगस्त तक तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम के दौरान अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील की

प्रतापगढ़: जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह-2023 (15 अगस्त) की तैयारियों के सम्बन्ध में कैम्प कार्यालय के सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होने कहा कि हमारे देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाले 77वां स्वाधीनता दिवस समारोह परम्परागत रूप से सादगी के साथ परन्तु आकर्षक ढंग से मनाया जायेगा। उन्होने बताया कि 15 अगस्त को प्रातः 9.15 बजे प्रदेश मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा मुख्यमंत्री जी के सम्बोधन का लाइव प्रसारण प्रातः 9.15 बजे से तुलसीसदन (हादीहाल) में किया जायेगा जिसमें मा0 जनप्रतिनिधिगण की उपस्थिति भी रहेगी।

राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन हो…


उन्होने बताया कि पूर्वान्ह 10.15 बजे जिला/तहसील/ब्लॉक/नगर निकायों आदि सरकारी तथा गैर-सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाये तथा झण्डा अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन हो। राष्ट्रीय ध्वज में पुष्पों की पंखुड़ियां बांध कर फहराया जाये। पंचायती राज विभाग को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद के जितने भी अमृत सरोवर, विद्यालय, शहीद स्थल है और जहा पर झण्डारोहण होना हे वहां की साफ-सफाई करायी जाये। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर खेल प्रतियोगितायें आयोजित की जाये।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि हर ग्राम प्रधानों को जनसामान्य में झण्डा वितरण करने का लक्ष्य 100-100 निर्धारित किया है जिसको समय से बटवाया जाये, इसके अतिरिक्त कोटेदारो को 100 झण्डे वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया जाये और समय रहते जनसामान्य को दिया जाये। नगर पालिका परिषद के प्रतिनिधि ने बताया कि सभासदों के माध्यम से वार्डो में झण्डा का वितरण किया जायेगा।

तिरंगा कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाना है…

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि ग्रामों में झण्डा समय से पहुॅचा दिया जाये जिससे दिनांक 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके। उन्होने कहा कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी हर घर तिरंगा कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाना है इसके अन्तर्गत सभी सरकारी/गैर सरकारी संस्थानों, व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, समस्त सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, रेस्टोरेन्ट, शापिंग काम्प्लेक्स, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी/थाना सहित प्रत्येक घरों में अनिवार्य रूप से तिरंगा फहराया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा पंचायत स्तर के कार्यक्रमों में पंच प्रण प्रतिज्ञा और सेल्फी, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन और ध्वजारोहण और राष्ट्रगान शामिल है।

5 अगस्त को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित…

वसुधा वंदन कार्यक्रम प्रत्येक ग्राम पंचायत में 75 स्थानीय प्रजाति के वृक्ष लगाये जाये, इससे अमृत वाटिका निर्माण होगा। यह वसुधा वंदन कार्यक्रम उस ग्राम पंचायत में स्थित अमृत सरोवर या उसके आस-पास आयोजित किया जाये। यदि अमृत सरोवर उपलब्ध न हो तो ऐसी स्थिति में किसी भी जलाशय के स्थान पर वृक्षारोपण किया जा सकता है। अमृत सरोवर या जल निकायों के अतिरिक्त जैसे पंचायत भवन, स्कूल, खेल मैदान आदि के अलावा किसी अन्य स्थान पर अमृत वाटिका लगाया जा सकता है। 15 अगस्त को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किये जाये।

13 से 15 अगस्त तक झण्डा फहराये…

जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील करते हुये कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में जनमानस बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करें, जनपद के स्वतत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों को याद करें और अपने-अपने घरों पर 13 से 15 अगस्त तक झण्डा फहराये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, सीओ सिटी करिश्मा गुप्ता, जिला विकास अधिकारी राकेश प्रसाद, जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह सहित वरिष्ठ अधिवक्ता चिन्तामणि पाण्डेय व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share This Article
Exit mobile version