चुनाव के नतीजों से पहले देशभर में बढ़े अमूल दूध के दाम, जानें कितना महंगा हुआ?

Mona Jha
By Mona Jha

Amul Milk Price Hike: लोकसभा चुनावों के नतीजे आने से पहले आम लोगों को ‘महंगा’ झटका लगा है।अमूल की ओर से इस बढ़ाई गई कीमतों का असर सीधा आम आदमी की जेब पर देखने को मिलेगा।जीसीएमएमएफ के ऐलान के मुताबिक, अमूल दूध में अमूल गोल्ड, अमूल ताजा और अमूल शक्ति के दाम बढ़ाए गए हैं। दरअसल अमूल दूध 2 से 3 रुपये/लीटर महंगा हो गया है।

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने देशभर के बाजारों में दूध की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है।हालांकि 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का मतलब, MRP में 3-4% की बढ़ोतरी है, जो एवरेज फूड इनफ्लेशन से कम है। इससे पहले फरवरी 2023 में अमूल ने ताजा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

Read more : Arvind Kejriwal: खत्म हुई अंतरिम बेल,एक बार फिर पहुंचे जेल

दूध की नई दरें

अमूल की नई कीमतों के मुताबिक, अमूल गोल्ड 500 एमएल दो रुपये प्रति लीटर बढ़कर 33 रुपये का हो गया है। अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल टी स्पेशल दूध के दाम बढ़ा दिए गए हैं। अब अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये/लीटर से बढ़कर 66 रुपये/लीटर हो जाएगी। जबकि अमूल टी स्पेशल की प्रति लीटर कीमत 62 रुपये से बढ़कर 64 रुपये हो जाएगी।

इतना ही नहीं, अमूल शक्ति की कीमत 60 रुपये से बढ़कर 62 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, साथ ही दही की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई है।इसके अलावा अमूल गोल्ड का 500 एमएल का पैकेट 32 रुपये की जगह अब 33 रुपये में मिलेगा। इस तरह एक लीटर पर दो रुपये दाम बढ़ाए गए हैं. अमूल शक्ति पैक 30 रुपये तो अमूल ताजा 27 रुपये में मिलेगा. अमूल दूध पहले 64 रुपये लीटर मिलता था, उसका दाम अब 66 रुपये हो गया है। कीमतों में यह बढ़ोतरी 14 महीने बाद हुई है।

Read more : आ रहा है सदी का ‘सबसे लंबा’ सूर्य ग्रहण,क्या भारत में दिखेगा ये दुर्लभ नजारा?

” खाद्य महंगाई दर से काफी कम है यह बढ़ोतरी”

जीसीएमएमएफ ने अपने बयान में कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का मतलब एमआरपी में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी है, जो औसत खाद्य महंगाई से काफी कम है। फरवरी 2023 से अमूल ने प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है।बयान के मुताबिक, हमारे मेंबर यूनियनंस ने भी पिछले एक साल में किसानों की कीमत में लगभग 6-8 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

अमूल एक पॉलिसी के तहत मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स के लिए कंज्यूमर्स द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा मिल्क प्रोड्यूसर्स को देता है। मूल्य संशोधन से हमारे मिल्क प्रोड्यूसर्स के लिए दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें हायर मिल्क प्रोडक्शन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

Share This Article
Exit mobile version