‘अगर आप भी पी रहे है ज्यादा कॉफी तो हो जाये सावधान, इसके भी हो सकते है काफी नुकसान!

Shilpi Jaiswal
By Shilpi Jaiswal

Caffeine Intake: दफ्तर में काम करते हुए नींद का झोंका आ जाए या देर रात जागकर पढ़ना मुश्किल हो जाए, या फिर किसी प्रिय के साथ वक्त बिताने का बहाना ढूंढना हो तो एक कप कॉफी की याद आ ही जाती है। कॉफी के दीवानों से पूछिए कि एक गर्मागर्म कप कॉफी उनके लिए क्या है। कॉफी प्यार है, खुशी है, कंफर्ट है और ताजगी है।अक्सर हमारे दिन की शुरआत कॉफी से और खत्म भी कॉफी से होती हैं कुछ ऐसे लोग भी हैl

Read More:PM मोदी का वाराणसी दौरा,23 परियोजनाओं का लोकार्पण…खिलाड़ियों के लिए करेंगे NCOE का उद्घाटन

जो एक दिन में कॉफी कॉफी के कप खाली कर देते है काफी पिने कई बहाने ढूढंते है ऑफिस में काम करते हुए नींद का झोंका आ जाए या देर रात जागकर पढ़ना मुश्किल हो जाए, या फिर किसी प्रिय के साथ वक्त बिताने का बहाना ढूंढना हो तो एक कप कॉफी की याद आ ही जाती है। पर क्या आप जानते है की इससे हमे नुकसान भी होता है हमारे बॉडी के कितनी ज़रूरी है ये कैफीन से भरपूर होने की वजह से हमारे शरीर को स्फूर्ति देने और नींद भगाने में मदद करती है। पर क्या इतनी कॉफी पीना हमारे लिए सही है क्या कॉफी पीना कितना है फायदेमंद है या नुकसानदायक?

बॉडी में ऊर्जा और एकाग्रता को बढ़ाने में करती है मदद

बेशक कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ है जो तुरंत हमारे बॉडी में ऊर्जा और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करती है। एक शंसोधन के मुताबिक पता चला है कि सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे लिवर की बीमारियों जैसे फैटी लिवर का खतरा कम किया जा सकता है। वहीं इसके दूसरी ओर देखे तो बता दे कि ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कैफीन प्रजनन, गर्भावस्था, ग्लूकोज कंट्रोल जैसी कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकती है। कैफीन वाली चीजों का अधिक सेवन के मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं जैसे एंग्जाइटी-डिप्रेशन का खतरा भी बढ़ सकता है।

Read More:Bihar Trains: छठ पर नहीं मिल रही कन्फर्म टिकट तो एक बार आजमा लो ये ट्रिक…

कॉफी पीने के क्या है फायदे और नुकसान

एक शोध में पता चला है कि कैफीन का अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे वजन कम करने में ज्यादा मदद मिल सकती है। इसके अलावा लिवर और मस्तिष्क के लिए भी ये लाभकारी होता है। आपको दे कि अगर आप भी ज्यादा कॉफी पीते हैं तो इससे टाइप-2 डायबिटीज और गर्भावस्था से संबंधित कई तरह की दिक्कतों के बढ़ने का खतरा होता है।इसके साथ साथ ज्यादा कैफीन को प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाला भी पाया गया है।

Read More:UP के सिद्धार्थनगर में भीषण सड़क हादसे में 3 की मौत,2 दर्जन से अधिक लोग गंभीर रुप से हुए घायल

रक्तचाप का हो सकता है खतरा

वैसे तो कैफीन को हृदय स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं होता है लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी पीने से तंत्रिका तंत्र पर इसके उत्तेजक प्रभाव के कारण रक्तचाप बढ़ने का खतरा हो सकता है। उच्च रक्तचाप दिल का दौरा और स्ट्रोक के लिए एक जोखिम कारण भी हो सकता है। ये हृदय और मस्तिष्क दोनों के लिए खतरनाक है। इसलिए यदि आपका भी ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा रहता है तो कॉफी का सेवन कम कर देना चाहिए।

Share This Article
Exit mobile version