पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा…

Shankhdhar Shivi
By Shankhdhar Shivi

छत्तीसगढ़ के फायर ब्रांड आदिवासी नेता अरविंद नेताम ने आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। वही अरविंद नेताम ने अपने इस्तीफे में यह लिखा है कि, ‘मैं कांग्रेस पार्टी का सक्रिय सदस्य हूं। वही बता दे कि इस्तीफे के बाद वे किसी पार्टी में नहीं जाएंगे बल्कि सर्व आदिवासी समाज में ही समाजहित के लिए काम करते रहेंगे।

छत्तीसगढ़: वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अरविंद नेताम ने कांग्रेस छोड़ने का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री और अनुभवी आदिवासी नेता अरविंद नेताम ने गुरुवार को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा दे दिया है।उन्होंने 9 अगस्त को ही अपना इस्तीफा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पीसीसी चीफ दीपक बैज को भेजा दिया था।

अरविंद नेताम ने किया ऐलान- बनाएंगे नई पार्टी…

छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के नेता अरविंद नेताम ने इस्तीफा देने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि वो अपनी नई पार्टी बनाएंगे। उन्होंने पार्टी के रजिस्ट्रेशन के लिए पहले ही प्रक्रिया शुरू कर दी है। आदिवासी नेता ने इस बात के भी संकेत दिए कि उनकी नई पार्टी 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए आगामी चुनावों में कम से कम 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

अरविंद नेताम ने इस्तीफे में लिखी पार्टी छोड़ने की ये वजह…

“मैं कांग्रेस पार्टी का क्रियाशील सदस्य हूं। 5 वर्ष पूर्व तत्कालीन अध्यक्ष माननीय राहुल गांधी के आह्वान पर कांग्रेस में वापस आकर अपने अनुभव से पार्टी को मजबूती प्रदान करने का हमेशा प्रयास किया। परन्तु प्रदेश नेतृत्व के असहयोग रवैये के कारण मुझे निराशा हुई. प्रदेश नेतृत्व राज्य में आदिवासी समाज के लिए बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर के द्वारा प्रदान संवैधानिक अधिकारों के विपरीत काम करने तथा पेसा कानून 1996 में आदिवासी समाज को जल, जंगल, जमीन में ग्रामसभा के अधिकारों को समाप्त कर दिया गया है। इस प्रकार से आदिवासी विरोधी सरकार है, अतः मैं आज विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर पार्टी के प्राथमिक सदस्यता से त्याग पत्र दे रहा हूंष। केंद्रीय नेतृत्व से मुझे हमेशा मार्गदर्शन एवं आर्शीवाद मिलता रहा है, उसके लिए पार्टी का आभार व्यक्त करता हूं।

आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन से इंकार…

अरविंद नेताम ने आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन करने से साफ इंकार कर दिया। उनसे पूछा गया कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता अनुमान लगा रहे हैं कि उनकी पार्टी कांग्रेस पार्टी के वोट बैंक में सेंध लगाएगी, तो उन्होंने कहा कि सर्व जनजातीय समाज किसी भी राजनीतिक दल के लाभ के लिए चुनाव नहीं लड़ रहा।

जानें कौन हैं अरविंद नेताम?

अरविंद नेताम सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक हैं। वो इंदिरा गांधी और नरसिम्हा राव की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वो इंदिरा गांधी की सरकार में कृषि राज्य मंत्री का दायित्व संभाल चुके हैं। पहली बार 1996 में उन्हें कांग्रेस से निकाला गया था। अरविंद नेताम 4 बार के सांसद रह चुके हैं। वो छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ आदिवासी नेता हैं। बस्तर संभाग में आदिवासियों के बीच उनका अच्छा खासा प्रभुत्व है। बस्तर की राजनीति में वो अच्छी खासी पैठ रखते हैं। विधानसभा चुनाव नजदीक हैं, ऐसे में वह कांग्रेस के चुनावी गणित को प्रभावित कर सकते हैं। इसके पूर्व उन्होंने बस्तर की 12 सीटों सहित कुल 50 सीटों पर आदिवासी समाज से प्रत्याशी उतारने की घोषणा की थी।

Share This Article
Exit mobile version