जानें जयपुर में घूमने की ये बेहतरीन जगह

Mona Jha
By Mona Jha

visit in Jaipur: जयपुर एक ऐतिहासिक जगह है , जहां का किला हमें पुरानी चिजो से जोडता आ रहा है। यहाँ का सिर्फ नज़ारा ही खूबसूरत नहीं है ,बल्कि किले में मौजूदा रेस्टोरेंट भी लोगों को अपनी और आकर्षित करता है। वही लोगों को यहा का महल, किला और कई प्राचीन इमारतों की वजह से यह शहर बेहद ही पसंद आता है।बता दे कि जितना खूबसूरत जयपुर है उतना ही शानदार यहां का खान-पान भी है, दाल बाटी चूरमा और घेवर के स्वाद का जिसने एक बार लुप्त उठा लिया उसका बार बार इसे खाने का मन होता है।

सिटी पैलेस

यह इमारत जयपुर की बहुत ही ऐतिहासिक इमारत है यह स्थान जयपुर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में आता है। इसकी वास्तुकला देखने लायक है। इतिहास प्रेमियों के लिए यह स्थान काफी प्रसिद्ध है। हर साल हजारों पर्यटक यहां घूमने आते हैं।

Read more:ट्विटर के लोगो के बाद अब टेबल-कुर्सी की नीलामी…

जयगढ़ दुर्ग

यह दुर्ग जयपुर के समृद्ध इतिहास को दर्शाता है। यहां पर रेस्टोरेंट भी है जहा के स्वादिष्ट भोजन के स्वाद का लुप्त जरूर उठाए। यह स्थान जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में आता है अपनी जयपुर यात्रा के दौरान इस दुर्ग को देखना नहीं भूले।

आमेर का किला

आमेर का किला लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बनाया गया था। यह राजस्थान के शाही परिवार का निवास था। किले के गेट की ओर जाने वाले पत्थरों से बने रास्ते पर हाथी की सवारी करें। किले से डूबते सूरज का नजारा मनमोहक होता है।

जंतर मंतर

जंतर मंतर एक ऐसी ऐतिहासिक इमारत है, जो सीधे तौर पर यह बताती है कि पुराने समय में भी जयपुर बहुत ज्यादा विकसित नगर था,महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा 1734 में निर्मित जंतर मंतर, एक खगोलीय वेधशाला है, यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है।

जल महल

जल महल एक पांच मंजिला महल है जिसमें से नीचे की चार मंजिली हमेशा मानसागर झील में डूबी रहती है। यह अपने आप में वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है और पर्यटक यहां पर शाम के वक्त आना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

जयगढ़ किला

इस किले के निर्माण का मुख्य उद्देश्य आमेर किले की रक्षा करना था। जयगढ़ किले का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया गया है ,और इसके चारों और कृत्रिम झील मौजूद है जो इसकी खूबसूरती को चार चांद लगा देती है।

चोखी दानी

चोखी ढाणी में आप राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और यहां की भावना का अनुभव ले सकते हैं,पारंपरिक राजस्थानी कलाकृतियों, हस्तशिल्प, पेंटिंग, लोकगीत और मूर्तियों को देखें और लोक नृत्य और गीतों, कठपुतली शो, जादू शो, ऊंट की सवारी, घुड़सवारी, भाग्य बताने वाले, तोते और कलाबाजी की भविष्यवाणी करने का आनंद लें,चोकी दानी विलेज रिज़ॉर्ट अपने पारंपरिक राजस्थानी भोजन के लिए प्रसिद्ध है।

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय

संग्रहालय में कुछ बहुत ही बेहतरीन और अलग तरह के वाद्य यंत्र और कारीगरों द्वारा बनाई गई अलग-अलग तरह की मूर्तियां रखी गई है, इस संग्रहालय के खास बात है कि रात के समय यह रोशनी में बहुत ज्यादा खूबसूरत नजर आता है।

Share This Article
Exit mobile version