kushinagar

उत्तर प्रदेश को पीएम की तीसरी सौगात, कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे लोकार्पण

उत्तर प्रदेश को पीएम की तीसरी सौगात, कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे लोकार्पण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की एयर कनेक्टिविटी को नई उड़ान देंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। वह आज भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर तैयार कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे। एयरपोर्ट का संचालन नवंबर से नियमित उड़ान होगा।

कुशीनगर एयरपोर्ट के रूप में उत्तर प्रदेश को तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिलेगा। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्रदेश के विकास को और गति मिलेगी। यहां से नेपाल, श्रीलंका, चीन, जापान, ताइवान, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, सिंगापुर, वियतनाम तथा दक्षिण-पूर्वी एशिया के अन्य देशों के फ्लाइट्स का नियमित संचालन होगा। 

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे को देखते हुए बीते हफ़्तों में यहां आकर तैयारियों का जायज़ा भी लिया था। इस एयरपोर्ट के संचालन से पयर्टन को बढ़ावा मिलने के साथ ही बुद्ध सर्किट को भी गति मिलेगी। इस एयरपोर्ट के संचालित होने से आसपास के क्षेत्रों में व्यवसाय भी बढ़ेगा।

केन्द्रीय उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने रविवार को कुशीनगर का दौरा किया था और बताया कि कुशीनगर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नियमित उड़ान नवंबर में शुरू हो जाएगी। देशी-विदेशी एयरलाइंस से नागर विमानन विभाग की वार्ता अंतिम दौर में चल रही है। अब तो केवल औपचारिकता शेष है। 

उन्होंने बताया कि यहां से पहले घरेलू उड़ान शुरू होगी, उसके बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में पहल की जाएगी। इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आइएलएस) के संबंध में सचिव ने बताया कि उड़ान के लिए यह कोई बाधा नहीं है। आइएलएस से भी उच्च तकनीक आ गई है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होते ही यह कार्य भी कर लिया जाएगा। 


Comment As:

Comment (0)