Horoscope, 17 January 2022: इन राशियों के जातक रहें सावधान, मिलेगा अशुभ परिणाम, पढ़ें अपना राशिफल, "भाजपा सीटें घोषित करने में जितना विलंब करेगी, उसकी मुश्किलें उतनी ही बढ़ेगी", 17 जनवरी को लॉन्च होगा Tata Safari का Dark Edition, कंपनी ने किया टीजर शेयर, पार्टी में दिखना चाहती है आकर्षक, तो जान लें अपना बॉडी शेप , WHO ने बताया, Omicron से बचने के लिए Immunity को ऐसे करें मज़बूत, Miss & Mrs. Banaras प्रतियोगिता में Samiksha Keshri और Vandana Singh ने जीता ख़िताब, सपा नेता ने पार्टी कार्यालय के बाहर की आत्मदाह की कोशिश, टिकट न मिलने पर था नाराज, भारत की Tasnim Mir ने रचा इतिहास, यूपी में गलन वाली ठंड, रद्द की गई कई ट्रेनें, जानें मौसम अपडेट, Lakshya Sen और Chirag-Satwik की जोड़ी इंडिया ओपन के फाइनल में,

mulayam_akhilesh_birthday_cake_PTI_650

PM Modi सहित कई नेताओं ने मुलायम सिंह यादव को की जन्मदिन की बधाई

PM Modi सहित कई नेताओं ने मुलायम सिंह यादव को की जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को उनके 82वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, "उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की बधाई। उन्होंने देश की राजनीति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं उनके स्वस्थ और लंबे जीवन की कामना करता हूं।"

सपा ने मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में मनाने की योजना बनाई है। सोमवार की सुबह लखनऊ के विक्रमादित्य मार्ग स्थित पार्टी कार्यालय में केक काटा गया और कार्यकर्ताओं ने हवन भी किया | 3 नवंबर को, मुलायम के बेटे और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के संस्थापक के जन्मदिन पर अपने चाचा के साथ हाथ मिलाएंगे। उन्होंने कहा था कि वह शिवपाल को पूरा सम्मान देंगे।

 

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई गांव में मूर्ति देवी और सुघर सिंह के घर हुआ था। उनके चचेरे भाई रामगोपाल यादव, भाई शिवपाल यादव, पुत्र अखिलेश यादव, भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव, बहू डिंपल यादव और पोते तेज प्रताप सिंह यादव राजनीति में हैं। मुलायम ने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की और इसे एक विशाल क्षेत्रीय राजनीतिक दल में बदल दिया।

Mulayam founded the Samajwadi Party in 1992 and turned it into a giant regional political party.(HT File Photo)

राजनीति में उनके प्रवेश की शुरुआत एक कुश्ती मैच से हुई थी। मुलायम मैनपुरी में एक मैच में भाग ले रहे थे और मैनपुरी के जसवंतनगर के तत्कालीन विधायक नाथू सिंह को अपने कौशल और लचीलेपन से प्रभावित किया। नाथू सिंह ने मुलायम को राजनीति में अपने आश्रय के रूप में चुना और उन्हें संयुक्ता सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर अपनी जसवंतनगर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया और दूसरे स्थान पर चले गए। मुलायम सिंह यादव तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं - 1989-91, 1993-95 और 2003-2007। उन्होंने 1996 से 1998 तक संयुक्त मोर्चा सरकार में रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया।


Comment As:

Comment (0)