Horoscope, 17 January 2022: इन राशियों के जातक रहें सावधान, मिलेगा अशुभ परिणाम, पढ़ें अपना राशिफल, "भाजपा सीटें घोषित करने में जितना विलंब करेगी, उसकी मुश्किलें उतनी ही बढ़ेगी", 17 जनवरी को लॉन्च होगा Tata Safari का Dark Edition, कंपनी ने किया टीजर शेयर, पार्टी में दिखना चाहती है आकर्षक, तो जान लें अपना बॉडी शेप , WHO ने बताया, Omicron से बचने के लिए Immunity को ऐसे करें मज़बूत, Miss & Mrs. Banaras प्रतियोगिता में Samiksha Keshri और Vandana Singh ने जीता ख़िताब, सपा नेता ने पार्टी कार्यालय के बाहर की आत्मदाह की कोशिश, टिकट न मिलने पर था नाराज, भारत की Tasnim Mir ने रचा इतिहास, यूपी में गलन वाली ठंड, रद्द की गई कई ट्रेनें, जानें मौसम अपडेट, Lakshya Sen और Chirag-Satwik की जोड़ी इंडिया ओपन के फाइनल में,

aaa4

MARUTI SUZUKI JIPSY: नए नाम से फिर आने वाली है MARUTI की ये गाड़ी, जानिए इसके अनोखें फीचर

MARUTI SUZUKI JIPSY: नए नाम से फिर आने वाली है MARUTI की ये गाड़ी, जानिए इसके अनोखें फीचर

अगर आप गाड़ियों का शॉक रखते है तो आपके लिए एक गुड न्यूज़ है। आपने कभी न कभी मारुति सुजुकी SUV लेने की तो ज़रूर सोची होगी, तो ये आपके लिए सही मौका है। दरअसल, Maruti Suzuki जल्द ही लांच करने वाली है भारत में जिम्नी नाम से एक जिप्सी का 5 दरवाजों वाला मॉडल। 

Maruti Suzuki भारत में बहुत जल्द नए नाम से जिप्‍सी (Gypsy) दोबारा लॉन्च करने वाली है जिसे अब जिम्नी (Jimny) नाम से बेचा जाएगा। कंपनी ने हालिया डीलर्स कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी सबको दी है। इस SUV को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था और रिपोर्ट्स में सामने आया है कि भारत में जिम्नी का 5 दरवाजों वाला मॉडल लॉन्च किया जाएगा। SUV का 5 दरवाजों वाला मॉडल 3-डोर जिम्नी के मुकाबले 300 मिमी लंबा है और ये मॉडल 4-मीटर से कम लंबाई के साथ कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा। 

नई जिम्नी के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 12 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आता है। ये वही इंजन है जो विटारा ब्रेजा, सिआज, अर्टिगा और एस-क्रॉस जैसी कारों के साथ भी दिया जा रहा है। K15B इंजन 102 bhp ताकत और 138 Nm पीक टॉर्क बनाता है। कंपनी इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देने वाली है। नई जिम्नी 4 मीटर से छोटी होने के बावजूद कम एक्साइज वाली श्रेणी में नहीं आएगी जिसकी वजह इसका दमदार इंजन है। 

मारुति सुजुकी नई जिम्नी के 3 दरवाजों वाले मॉडल का उत्पादन भारत में ही कर रही है और इसे करीब एक साल से विदेश निर्यात किया जा रहा है। अब तक कार का लेफ्ट-हैंड ड्राइव मॉडल भारत में बनाया जा रहा है और कंपनी जल्द ही इसका राइड-हैंड ड्राइव वर्जन भी भारत में बनाने वाली है। SUV 4-व्हील ड्राइव विकल्प के साथ आएगी और इसका मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा जैसी धाकड़ कारों के साथ होने वाला है। हालांकि जिम्नी की अपनी पहचान है तो मुकाबले में आने पर ये कहीं भी कम नहीं पड़ने वाली है। 


 
 


Comment As:

Comment (0)