karwa chauth

Karwa Chauth 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है करवा चौथ

Karwa Chauth 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है करवा चौथ

Karwa Chauth 2021: मुख्य रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा मनाए जाने वाला करवा चौथ सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। ऐसे कई और त्योहार है जैसे हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज, वट सावित्री व्रत जो करवा चौथ की तरह उद्देश्य पुरुष और उसकी पत्नी के बीच के बंधन को मजबूत करना है।

कुंवारी लड़कियों के लिए अलग है करवा चौथ व्रत के Rules - karwa chauth puja  vidhi for unmarried

हालांकि, आज कल कई अविवाहित लड़कियां भी करवा चौथ व्रत रखती हैं जिससे की उन्हें अपना मनचाहा वर मिले। करवा चौथ 2021 की तारीख, शुभ मुहूर्त, उपवास का समय और अन्य महत्वपूर्ण विवरण जानने के लिए इस लिंक को देखें।

2018 Karwa Chuath Vrat For Unmarried Girl : Karva Chauth Rituals For  Unmarried: Know About Karwa Chauth Rituals For Unmarried Women | Karva  Chauth For Unmarried: कुंवारी लड़कियां ऐसे करें करवा चौथ

पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों की विवाहित और अविवाहित महिलाएं कार्तिक माह की चतुर्थी तिथि (चौथे दिन), कृष्ण पक्ष (चंद्र चक्र के घटते चरण) पर करवा चौथ मनाती हैं। पूर्णिमांत कैलेंडर) और अश्विन (अमावस्यंत कैलेंडर के अनुसार)। महीनों के नाम अलग-अलग होते हैं, लेकिन उत्सव की तारीख वही रहती है।

दिलचस्प बात यह है कि करवा चौथ को पारंपरिक रूप से कारक चतुर्थी के रूप में जाना जाता है, और यह उन महिलाओं द्वारा मनाया जाता है जो सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक का व्रत रखती हैं।

Karwa Chauth 2020: जानें कब निकलेगा करवा चौथ का चांद, ये है पूजा का शुभ  मुहूर्त - karwa chauth 2020 date puja shubh muhurat chandrodaya time tlifd  - AajTak

इस परंपरा के महत्व को स्थापित करने के लिए विभिन्न किंवदंतियां हैं। ऐसी ही एक कहानी बताती है कि कैसे एक दयालु पत्नी ने अपने मृत पति को फिर से जीवित करने की ठान ली। इसलिए, यह त्योहार एक महिला के अपने पति के साथ साझा किए गए रिश्ते के प्रति अडिग विश्वास और समर्पण पर जोर देता है। इसलिए, महिलाएं व्रत रखती हैं और उनका आशीर्वाद पाने के लिए करक माता की पूजा करती हैं।


Comment As:

Comment (0)