695 (11)

Kandhar blast: कंधार की शिया मस्जिद में धमाका, 32 की मौत

Kandhar blast: कंधार की शिया मस्जिद में धमाका, 32 की मौत

शिया मस्जिद में हुए बम धमाके में 32 लोगों की मौत हो गई, दक्षिणी अफगानिस्तान के कंधार की एक मस्जिद में हुआ ये ब्लास्ट। इस हमले में 50 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे है। मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान यह धमाका हुआ। अफगानिस्तान में ऐसा दूसरा हमला है शिया मस्जिद पर इस हफ्ते मे। 

बिलाल करीमी जो की तालिबान के प्रवक्ता है उन्होंने बताया कि कंधार की एक मस्जिद को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया है। इस हफ्ते पहले देश के उत्तरी हिस्से में इसी तरह का विस्फोट किया गया था। उन्होंने मामले की अधिक जानकारी मुहैया नहीं कराई और कहा कि फिलहाल धमाके की जांच चल रही है। अभी यह साफ नहीं हुआ है कि विस्फोट के पीछे किसका हाथ है। जुमे की दोपहर में होने वाली नमाज में मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी संख्या में हिस्सा लेते हैं। 

मस्जिद में अक्सर शिया अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य आते हैं, जिन्हें इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह निशाना बनाता रहा ह। पिछले हफ्ते, आईएस ने उत्तरी प्रांत कुंदुज़ में एक शिया मस्जिद के अंदर हुए आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें 100 लोगों की मौत हुई थी। 

बीते शुक्रवार को भी कुंदुज की एक मस्जिद पर हुए आतंकवादी हमले में 100 से ज्यादा लोग मारे गये थे और कई अन्य घायल हो गये थे। भारत ने इस आतंकी हमले पर सख्त रुख दिखाते हुए कड़े शब्दों में निंदा की थी। तब विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रतिबद्ध है। 

Afghanistan: 12 Dead In Mosque Blast Near Kabul, Shattering Ceasefire Calm:  Police

इससे पहले भी 3 अक्टूबर को काबुल में एक मस्जिद के बाहर धमाका हुआ था, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी। तालिबान के अधिकारी ने बताया कि ये लोग संगठन के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद की मां की मौत के बाद शोक जताने मस्जिद में जमा हुए थे। 
 


Comment As:

Comment (0)