Horoscope, 17 January 2022: इन राशियों के जातक रहें सावधान, मिलेगा अशुभ परिणाम, पढ़ें अपना राशिफल, "भाजपा सीटें घोषित करने में जितना विलंब करेगी, उसकी मुश्किलें उतनी ही बढ़ेगी", 17 जनवरी को लॉन्च होगा Tata Safari का Dark Edition, कंपनी ने किया टीजर शेयर, पार्टी में दिखना चाहती है आकर्षक, तो जान लें अपना बॉडी शेप , WHO ने बताया, Omicron से बचने के लिए Immunity को ऐसे करें मज़बूत, Miss & Mrs. Banaras प्रतियोगिता में Samiksha Keshri और Vandana Singh ने जीता ख़िताब, सपा नेता ने पार्टी कार्यालय के बाहर की आत्मदाह की कोशिश, टिकट न मिलने पर था नाराज, भारत की Tasnim Mir ने रचा इतिहास, यूपी में गलन वाली ठंड, रद्द की गई कई ट्रेनें, जानें मौसम अपडेट, Lakshya Sen और Chirag-Satwik की जोड़ी इंडिया ओपन के फाइनल में,

img-54803a2bc815c-posts-9931

Indian Navy Day 2021: जानिए नौसेना का इतिहास

Indian Navy Day 2021: जानिए नौसेना का इतिहास

1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना के ऑपरेशन ट्राइडेंट को मनाने के लिए भारतीय नौसेना दिवस प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा में भारतीय नौसेना के बहादुर प्रयासों और भूमिका को पहचानने और संजोने के लिए मनाया जाता है। जैसा कि यह दिन भारतीय नौसेना बल को समर्पित है, यहां भारतीय नौसेना के कुछ प्रमुख जहाजों की सूची दी गई है। 

Fire On Board Aircraft Carrier INS Vikramaditya, All Personnel Safe: Navy

आईएनएस विक्रमादित्य:   
आईएनएस विक्रमादित्य एक भारतीय वाहक जहाज है जिसमें मिग 29 के / सी हैरियर, कामोव 31, कामोव 28, सी किंग, एएलएच-ध्रुव और चेतक हेलीकॉप्टरों के वर्गीकरण वाले 30 से अधिक विमानों को ले जाने की क्षमता है। यह 2013 में आयोग था।

Aircraft carrier INS Vikrant to be launched on Aug 12 | Deccan Herald

आईएनएस विक्रांत:
आईएनएस विक्रांत को स्वदेशी विमान वाहक के रूप में भी जाना जाता है। यह भारत में बनने वाला पहला विमानवाहक पोत है। विक्रांत नाम संस्कृत शब्द विक्रांत से लिया गया है जिसका अर्थ है "आगे बढ़ना", "साहसी" या "साहसी"। इस विमानवाहक पोत का बेसिन परीक्षण दिसंबर 2020 में पूरा किया गया था, और इसके 2021 के अंत तक समुद्री परीक्षण शुरू होने की उम्मीद है।

INS Chakra, India's lone nuclear-powered attack submarine, returns to Russia

आईएनएस चक्र:
यह न्यूक्लियर पावर बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन है जिसे रूस से लीज पर लिया गया था। यह दूसरी परमाणु शक्ति वाली हमला पनडुब्बी थी जिसे भारत ने रूस से लीज पर लिया था।

INS Arihant, first made-in-India nuclear submarine begins sea trials |  India News | Zee News

आईएनएस अरिहंती:
INS अरिहंत (SSBN 80) भारत के अरिहंत वर्ग के परमाणु-संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों का प्रमुख जहाज है। इसे 2009 में विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना के गोदी में लॉन्च किया गया था।

HD wallpaper: Delhi Class, Destroyer, Warship | Wallpaper Flare

आईएनएस दिल्ली:
आईएनएस दिल्ली भारतीय नौसेना के निर्देशित-मिसाइल विध्वंसकों के अपने वर्ग का प्रमुख जहाज है जिसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है। यह सबसे बड़े युद्धपोतों में से एक है जिसे 1997 में कमीशन किया गया था।

Indian Navy ship 'INS Mysore' will visit Qatar today

आईएनएस मैसूर:
आईएनएस मैसूर एक फिजी श्रेणी का क्रूजर है जिसे 1957 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। यह पश्चिमी बेड़े के संचालन के दौरान अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए जाना जाता है। मैसूर शब्द का अर्थ है 'हमेशा निडर'।

Indian Navy INS Rana (D52) Rajput-class Destroyer Redesign… | Flickr

आईएनएस राणा:
आईएनएस राणा राजपूत वर्ग निर्देशित मिसाइल विध्वंसक में से एक है। इसे काशिन-द्वितीय वर्ग के रूप में भी जाना जाता है। ये भारतीय नौसेना में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सिस्टम को तैनात करने वाले पहले जहाज हैं। 'राणा' शब्द का अर्थ है 'लड़ाई के लिए तैयार'। इसे 1982 में कमीशन किया गया था।


Comment As:

Comment (0)