राजा भईया भी होंगे सपा में शामिल ? संकेत मिलें, News: महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से फिर से खुलेंगे सिनेमाघर, आने वाले रिलीज के लिए गाइडलाइन, Corona News: 100 करोड़ पार हुआ वैक्सीनेशन का आकड़ा, जानिए क्या बोले PM Modi , Delhi Crimes: रिजेक्शन ना झेल पाया युवक, युवती की चाकू घोप कर हत्या  , Uttarakhand News: गृह मंत्री अमित शाह ने किया प्रभावित इलाको में हवाई सर्वे, अधिकारियो से भी की मीटिंग , Bigg Boss 15: करन कुंद्रा ने टास्क के दौरान प्रतिक सहजपाल को दिया chokeslams, जानिए इस कि क्या थी वजह , Drugs Case: क्यों पहुंची NCB अनन्या पांडेय के घर, जारी किया समन, आज मनायी जाती है आज़ाद हिन्द फ़ौज की सालगिरह, जानिए क्यों बनी ये पार्टी  , Himachal Pradesh: किन्नौर जिले में 17 ट्रेकर्स लापता, पुलिस का कहना है कि तलाशी अभियान जारी, IMF का चीफ इकोनॉमिस्ट पद छोड़ेंगी गीता गोपीनाथ,

feature-image-red

World Mental Health Day 2021: मेन्टल हेल्थ का कैसे रक्खें ख्याल? अपनाएं ये टिप्स

World Mental Health Day 2021: मेन्टल हेल्थ का कैसे रक्खें ख्याल? अपनाएं ये टिप्स

Mental Health Day 2021: बीते साल से चल रही Covid-19 महामारी ने शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत असर किया है। मेंटल हेल्थ अवेयरनेस(Mental Health Awareness) पर काम करने वाली संस्थाओं द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार कोरोना महामारी के चलते मेंटल हेल्थ की समस्या से जूझ रहे लोगोंं में 80 से 90 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। 

Mental Health Awareness | Toledo Lucas County Public Library

WHO की रिपोर्ट के अनुसार मानसिक बीमारियों के कारण दुनिया भर में हर साल 1 लाख लोगों की मृत्यु होती है। हर साल इसमें 10 परसेंट का इजाफा हो रहा है। हालांकि, मेंटल हेल्थ पर काम करने वाली संस्थाओं द्वारा किए गए सर्वे में ये भी खुलासा हुआ है कि अगर मेंटल हेल्थ बेहतर है तो क्रिएटिविटी में 10 गुना बढ़ोतरी हो सकती है।

मेन्टल हेल्थ डे के अफसर पर अपनों की मेन्टल बेहतर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स: 

पॉजिटिव रहें
लाइफ में नेगेटिव सोचना बहुत आसान होता है लेकिन बुरी परिस्थिति में भी आपको अपने विचारों को पॉजिटिव ही रखना चाहिए । यह करना आसान नहीं होगा लेकिन अभ्यास करते-करते आपको सकारात्मक सोचने की आदत जरूरत पड़ जाएगी। 

Are you a positive person? - The Statesman

फीलिंग्स शेयर करें 
मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं और दूसरों के साथ मजबूत, स्वस्थ संबंध रखना महत्वपूर्ण है। अपने अच्छे-बुरे वक्त को अपनों के साथ बाटिये जिससे आपका मन भी हल्का होगा। 

अपने इमोशन्स (भावनाओं) पर काबू पाएँ - विकिहाउ

योग करें 
योग शारीरिक औ मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद नुस्खा है। नियमति रूप से ध्यान करने से आपकी मेंटल हेल्थ तो दुरुस्त रहती है ही, साथ ही आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। कई ऐसे आसान हैं जो आपको दिमागी रूप से स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। उन आसनों का अभ्यास करें और संतुलित और पौष्टिक आहार लें।

Yoga And Pranayama Diseases - योगासन और प्राणायाम से बीमारियों का इलाज |  Patrika News

पर्याप्त नींद लें
नींद आपके मूड को प्रभावित करती है, यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती है, तो आप अधिक आसानी से नाराज़ और क्रोधित हो सकते हैं।  लंबी समय तक यदि आप अच्‍छी नींद नहीं ले पाते हैं तो यह आपमें डिप्रेशन की अधिक संभावना बना सकती है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप नियमित से हर रात गहरी और पर्याप्‍त 6 से 8 घंटे की नींद लें। 

Why Is It Necessary To Get 7-8 Hours Of Sleep To Stay Healthy? - सेहतमंद  रहने के लिए 7-8 घंटे नींद लेना क्यों जरूरी? | Patrika News


Comment As:

Comment (0)