राजा भईया भी होंगे सपा में शामिल ? संकेत मिलें, News: महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से फिर से खुलेंगे सिनेमाघर, आने वाले रिलीज के लिए गाइडलाइन, Corona News: 100 करोड़ पार हुआ वैक्सीनेशन का आकड़ा, जानिए क्या बोले PM Modi , Delhi Crimes: रिजेक्शन ना झेल पाया युवक, युवती की चाकू घोप कर हत्या  , Uttarakhand News: गृह मंत्री अमित शाह ने किया प्रभावित इलाको में हवाई सर्वे, अधिकारियो से भी की मीटिंग , Bigg Boss 15: करन कुंद्रा ने टास्क के दौरान प्रतिक सहजपाल को दिया chokeslams, जानिए इस कि क्या थी वजह , Drugs Case: क्यों पहुंची NCB अनन्या पांडेय के घर, जारी किया समन, आज मनायी जाती है आज़ाद हिन्द फ़ौज की सालगिरह, जानिए क्यों बनी ये पार्टी  , Himachal Pradesh: किन्नौर जिले में 17 ट्रेकर्स लापता, पुलिस का कहना है कि तलाशी अभियान जारी, IMF का चीफ इकोनॉमिस्ट पद छोड़ेंगी गीता गोपीनाथ,

Benefits of coconut water

Benefits Of Coconut Water

Benefits Of Coconut Water: नारियल पानी के ये 4 फायदे जो आपको नहीं पता होंगे

कोविद महामारी के दौरान लोग अपने बचाव को लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अब नेचुरल तरीके अपना रहे हैं। हाल के दिनों में तमाम लोगों ने अपनी डाइट में हर रोज नारियल पानी का सेवन शुरू कर दिया है। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी को तुरंत एनर्जी देते हैं और कई गंभीर बिमारियों से बचाने में मदद भी करते हैं।

जानिए आखिर क्यों शरीर के लिए फायदेमंद है नारियल पानी

  • ​नारियल पानी में पाए जाते है ये पोषक तत्व

नारियल पानी में दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा नहीं होती है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम,विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं जो पूरी बॉडी को पावर देते हैं।

  • स्किन और बालों के लिए है लाभदायक 

नारियल पानी में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने, एजिंग के लक्षणों से बचाने, रंगत में सुधार करने और त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।  नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है, जो त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। स्किन के अलावा ये बालों के लिए भी लाभकारी है। इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

  • पोस्ट-वर्कआउट एनर्जी देता है नारियल पानी

वर्कआउट के बाद पैक्ड एनर्जी ड्रिंक लेने की बजाय एक नारियल का पानी पियें। जब आपको एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है तो नारियल पानी आपके शरीर को तुरंत हाईड्रेट करता है और एनर्जी भी देता है। नारियल पानी, एक लो कैलोरी ड्रिंक होती है जिसमें मिनरल्स ज़्यादा मात्रा में होते हैं। वर्कआउट के बाद बॉडी के लिए ये परफेक्ट कॉम्बिनेशन मन जाता है। 

  • वज़न काम करने में करेगा मदद 

अगर आप भी अपना वज़न काम करने की चाहत रखतें है तो नारियल पानी आपकी बहुत मदद करेगा   

 


Comment As:

Comment (0)